Home उत्तराखंड उत्तराखंड में एनसीसी मुख्यालय एवं एकेडमी की स्थापना युवाओं के हित में...

उत्तराखंड में एनसीसी मुख्यालय एवं एकेडमी की स्थापना युवाओं के हित में : सीएम

587
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर महानिदेशक एनसीसी ले.जनरल पीपी मल्होत्रा ने शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री से उत्तराखण्ड में एनसीसी मुख्यालय एवं एकेडमी के लिए भूमि व भवन की सुविधा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने महानिदेशक एनसीसी को आश्वस्त किया कि एनसीसी के महत्व एवं प्रदेश के युवाओं के हित में राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में एनसीसी मुख्यालय एवं एकेडमी के लिये उपयुक्त स्थल उपलब्ध कराया जायेगा।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सचिव वित्त अमित नेगी को निर्देश दिये कि प्रदेश में लैण्ड बैंक की स्थापना के साथ ही सभी विभागों के भवनों व उसके आस पास की भूमि का विवरण तैयार किया जाय। उपयोग में नही लाये जा रहे स्कूल भवनों, पंचायत घरों व अन्य सरकारी भवनों का भी विवरण तैयार करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे भवनों व भूमि का विवरण तैयार होने पर उसके बेहतर उपयोग की भी कार्ययोजना बनायी जाय।

एनसीसी महानिदेशक ले.जनरल पीजी मल्होत्रा ने कहा कि एनसीसी द्वारा प्रदेश में प्रतिवर्ष 37 कैम्प आयोजित किये जाते हैं, जिसमें उत्तराखण्ड सहित अन्य राज्यों के 18 हजार एनसीसी कैडेट प्रतिभाग करते हैं। इन कैम्पों के माध्यम से इन कैडेटों में राष्ट्रीय एकता की भावना के साथ ही अन्य विभिन्न गतिविधियों से परिचित कराया जाता है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही एनसीसी की स्टेट एडवाइजरी कमीटी का भी गठन किया जायेगा। इस अवसर पर एनसीसी के एडीजी उत्तराखण्ड मेजर जनरल सी मणि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY