Home उत्तराखंड ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए जनसामान्य को करें प्रेरित : सीडीओ

ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए जनसामान्य को करें प्रेरित : सीडीओ

284
0
SHARE
जिला पंचायत राज विभाग का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न :

देहरादून। जिला पंचायत राज विभाग देहरादून के तत्वावधान में ग्राम विकास अधिकारियों और ब्लॉक विकास अधिकारियों के लिय आयोजित ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन विषय पर चार दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हो गया। प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञों ने स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के तरीकों और कैशलेश विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई।

शुक्रवार को विकास भवन देहरादून में ग्राम विकास अधिकारियों और ब्लॉक विकास अधिकारियों के लिय आयोजित ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन सीडीओ जीएस रावत ने अधिकारियों को कहा कि प्रशिक्षण से प्राप्त जानकारियों को वे अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में कूड़ा निस्तारण के टूल्स के रूप में इस्तेमाल करें। उन्होंने प्रतिभागियों से प्रशिक्षण का फीडबैक भी लिया।

जिला पंचायत राज अधिकारी एम जफर खान ने अधिकारियों से अपेक्षा जताते हुए कहा कि वे कूड़ा निस्तारण कैशलेश विषय पर अपने कार्यक्षेत्र में जनसामान्य जागरूक करें। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्वरित गति से कार्य करते हुए लोगों की समस्याओं का समाधान करें। ताकि जनपद को अव्वल बनाया जा सके।

चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग के मास्टर ट्रेनर प्रकाश रतूड़ी, दामिनी ममगाईं, ममता थापा, सुमन्तो बैनर्जी, मनमोहन मैनाली, अनुराग नेगी, दीपक जोशी, सहित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ट्रेनिंग नोडल अफसर महिपाल सिंह आदि ने प्रतिभागियों को ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन और कैशलेश विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।

कार्यक्रम के अंत में जिला पंचायत राज अधिकारी खान ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए आभार जताया। प्रशिक्षण में विकासखण्ड डोईवाला, सहसपुर एवं रायपुर में कार्यरत ग्राम पंचायत अधिकारियों और बीडीओ ने प्रतिभाग किया।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, solid waste Management, Training, CDO

LEAVE A REPLY