Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने किया 2019 तक सूबे के हर घर तक बिजली...

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने किया 2019 तक सूबे के हर घर तक बिजली पहुंचाने का वायदा

656
0
SHARE
हंस फाउंडेशन ने बदरी-केदार मंदिर समिति को सौंपा हंस पाॅवर पैक :

रुद्रप्रयाग। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केदारनाथ धाम पहुंचकर दर्शन करने के बाद केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यात्रियों की सेवा में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिये। यात्रियों को सही समय पर हर सुविधा मिलनी चाहिये। इस अवसर पर हंस फाउंडेशन ने पहला हंस पाॅवर पैक भी मुख्यमंत्री एवं बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को समर्पित किया।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि इन सोलर पाॅवर पैक के जरिए सरकार अब 2019 तक राज्य के हर घर तक बिजली पंहुचाने के लक्ष्य को हासिल कर लेगी। हंस फाउंडेशन की यह सराहनीय पहल है। अब उत्तराखण्ड हर गांव बिजली से जगमगायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुरू में देहरादून के उन गांवों को यह पाॅवर पैक दिए जा रहे हैं जहां बिजली नहीं पंहुच पा रही है। दो गांव का हाल ही में विद्युतीकरण किया गया, लेकिन प्रदेश में 47 गांव अभी भी बिजली से अछूते है, इसका कारण वन अधिनियम व नेशनल पार्क की क्षेत्र में इन गांव का आना है, लेकिन इन सोलर पाॅवर पैक के जरिए सरकार हर घर तक बिजली पंहुचाने के लक्ष्य को हासिल कर लेगी।
स्मार्ट केदारपुरी के सम्बंध में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत कहा कि जून 2013 की आपदा में यहां सभी कुछ तबाह हो गया था। इसलिए अब नई केदारपुरी की योजना तैयार की गई है। इसके तहत उन्हीं स्थानों पर नये भवन बनाए जहां स्थानीय लोगों के पुराने भवन बने थे। स्थानीय स्तर पर उपलब्ध साम्रगी से नये आकर्षित व पहाड़ी शैली में खुबसुरत भवन तैयार किए जायेंगे। नये केदारपुरी में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही सभी मूलभूत सुविधाओं को विकसित किया जायेगा। नई केदारपुरी हर तरह से स्मार्ट होगी।

हंस फाउंडेशन की संस्थापक माता मंगला, भोले महाराज, चैयरपर्सन श्वेता रावत व हंस पाॅवर पैक को इजाद करने वाले फाउंडेशन के ट्रस्टी मनोज भार्गव ने भी केदारनाथ धाम पंहुच कर केदारनाथ के चरणों मंे अपना पहला सोलर पाॅवर पैक अर्पित किया। माता मंगला ने इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को भी सोलर पाॅवर पैक देकर उत्तराखण्ड में बिजली से अछूते गांव को रोशनी से जगमग करने के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने की घोषणा की। यह पाॅवर पैक तीन घण्टे में चार्ज होकर 300 घण्टे बिजली उपलब्ध कराने की क्षमता रखता है।
इस अवसर पर विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण, नगर पंचायत अध्यक्ष अगस्त्यमुनि अशोक खत्री, डीएम मंगेश घिल्डियाल, एसपी प्रहलाद नारायण मीना, केदारनाथ चैकी इंचार्ज विपिन पाठक सहित अन्य मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, CM, Hans Foundation, Electricity

LEAVE A REPLY