Home उत्तराखंड उत्तराखंड : फिलहाल टल गया 01 मई से 18 से 44 आयुवर्ग...

उत्तराखंड : फिलहाल टल गया 01 मई से 18 से 44 आयुवर्ग के वैक्सीनेशन का अभियान |

176
0
SHARE
covid vaccination
ANI_20210102054

देश भर में जोर शोर से प्रचारित महा वैक्सीनेश अभियान उत्तराखंड में फिलहाल टल गया है। स्वास्थ्य विभाग ने यह अभियान कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया है |

उत्तराखंड में 01 मई से 18 से 45 आयु वर्ग वालों को कोविड टीकाकरण शुरू नहीं हो पाएगा। राज्य सरकार ने इस आयु वर्ग के लिए 1.64 लाख वैक्सीन डोज का ऑर्डर किया है। वैसे सरकार भी मई पहले हफ्ते में टीकाकरण शुरू करने की बात पहले कह चुकी है। अब इस आयु वर्ग के लिए टीके उपलब्ध होने के बाद ही टीकाकरण शुरू हो पाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी प्रांतों को एक मई से युवाओं के लिए टीकाकरण शुरू करने का आह्वान किया। इसके लिए राज्य के युवा भी बड़ी संख्या में पंजीकरण करवा रहे हैं।

राज्य को 18 से 45 आयु वर्ग के लिए 1.64 लाख वैक्सीन मांगी है, उसमें से 1.22 लाख टीके सीरम इंस्टीट्यूट और 22 हजार भारत बॉयोटैक को ऑर्डर किया गया है। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मर्तोलिया का कहना है कि केंद्र सरकार के जरिए यह ऑडर्र कर दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि हमें जल्द से जल्द टीके मिल जाएंगे और राज्य में 18 से 45 आयुवर्ग वालों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

सचिव (स्वास्थ्य) अमित नेगी ने कहा कि राज्य में 18 से 45 आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू होने में हफ्तेभर का समय लगेगा। शुक्रवार को मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत में अमित नेगी ने कहा कि राज्य ने केंद्र सरकार को 1.64 लाख टीकों डिमांड भेज दी है। सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटैक को राज्य में टीकों की आपूर्ति करनी है। राज्य सरकार दोनों कंपनियों के साथ ही केंद्र सरकार से भी निरंतर संपर्क में है।

उन्होंने बताया कि कम से कम एक हफ्ता इसमें लग सकता है। तब तक सभी जिलों को तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। और जैसे ही वैक्सीन उपलब्ध होगी, राज्य में पंजीकृत युवाओं का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही अपील की सभी लोग कोविड गाईडलाइन्स का सख्ती से पालन करें। कोरोना कर्फ्यू के दौरान बिना किसी ठोस वजह से अपने-अपने घरों से बाहर न निकलें।

युवा करवाते रहे पंजीकरण
नए चरण का टीकाकरण आज से शुरू नहीं हो पा रहा है। पर, कोविन पोर्टल और एप पर पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा ने कहा कि 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग को कोविन एप और पोर्टल पर अपना पंजीकरण जरूर करवा लेना चाहिए। इस आयु वर्ग में सभी को टीकाकरण होना है। वैक्सीन मिलते ही पंजीकृत लोगों को सूचना देकर वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY