Home उत्तराखंड क्षमता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिए टिप्स

क्षमता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिए टिप्स

856
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता

बागेश्वर। कौशल भारत-कुशल भारत परियोजना के तहत जन शिक्षण संस्थान, (जेएसएस) बागेश्वर के तत्वावधान में संदर्भ व्यक्तियों के लिए क्षमता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजन में बागेश्वर, गरूड़ व कपकोट के संदर्भ व्यक्तियों ने प्रतिभाग किया।

जेएसएस की कार्यक्रम अधिकारी चन्दू नेगी ने प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को प्रशिक्षण केंद्रों के रखरखाव के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को टाइम मैनेजमेंट से जोड़ा जाना और केंद्र की गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जाना बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम अधिकारी नरेन्द्र खेतवाल ने संस्थान के कार्यों, उद्देश्यों एवं लक्ष्यों के बारे में चर्चा की। प्रतिभागियों को स्वंय सहायता समूह के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई महिला अपना रोजगार हेतु सिलाई का कार्य या कोई अपना लघु उद्योग प्रारम्भ करना चाहती है तो वह समूह के माध्यम से बैंक से लोन ले सकती है।

रश्मि ने सन्दर्भ व्यक्तियों को महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु मुख्यमंत्री ने महिलाओं की आजीविका में सुधार, ग्रामीण महिलाओं को रोजगार, पलायन पर रोक एवं महिलाओं को स्वावलम्बी बनाए जाने के लिए मुख्यमंत्री महिला स्वयं सहायता समूह सशक्तिकरण योजना के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में अनीता टम्टा, हेमा बिष्ट, सोनी आर्या, जया भाकुनी सहित 25 सन्दर्भ व्यक्तियों ने प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY