Home स्वास्थ्य नालापानी पेयजल श्रोत – स्वास्थ्यवर्धक है गूलर और बांस की जड़ों का...

नालापानी पेयजल श्रोत – स्वास्थ्यवर्धक है गूलर और बांस की जड़ों का यह पानी

351
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता / देहरादून

देहरादून के बदलते शहरी स्वरूप के बीच आज भी प्रकृति की कुछ अनमोल धरोहरें अपने महत्तव को दर्शाने वाली हैं। रायपुर विकासखण्ड में खलंगा स्मारक जाने वाले रास्ते पर स्थित है प्राकृतिक पानी का श्रोत इन्हीं धरोहरों में से एक है। यहां के क्षेत्रवासी ही नहीं बल्कि दूर-दूर से लोग इस श्रोत के पानी ले जाकर पीते हैं। गूलर और बांस की जड़ों से निकलने वाला यह पानी औषधीय गुणों से भरपूर स्वास्थ्यवर्धक है।

नालापानी क्षेत्र के निवासी प्रकाश मल्ल का कहना है कि वह बचपन से आज तक इस पानी का पीते आ रहे हैं आज तक किसी भी तरह की पेट की समस्या नहीं हुई। पानी की गुणवत्ता को लेकर उनका कहना है इस पानी को पीने से भूख दोगुनी हो जाती है। दो रोटी खाने वाला 4 रोटी खा जाता है।

तनूजा कहती हैं कि इस श्रोत के पानी में दाल और अन्य खाना बहुत ही जल्दी पक जाता है जिससे ईधन की बचत होती है। बहुत दूर से आकर लोग इस पानी को लेकर जाते हैं।

श्रोत में पहले अब पानी के स्तर के बारे में स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि पहले पूरे वर्ष भर पानी का स्तर एक जैसा रहता था लेकिन जब से जल संस्थान द्वारा पानी के श्रोत के आसपास पक्का फर्श और टाइल्स लगाए गए हैं पानी की मात्रा में काफी कमी आई है।

LEAVE A REPLY