Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट और सिंगल विंडो पोर्टल लांच

उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट और सिंगल विंडो पोर्टल लांच

158
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता/ देहरादून

सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद की सिंगल विंडो पोर्टल व यूटीडीबी की नई वेबसाईट को लांच किया। पर्यटन मंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण स्थान है। अब उत्तराखंड पर्यटन भी अपनी नई वेबसाइट टेक्नोलॉजी के जरिए देश-विदेश के पर्यटकों तक अपनी पहुंच बनाने के साथ साथ यहां के पर्यटन को विश्व के पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करेगा।

गढ़ीकैंट स्थित उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सभागार में मंगलवार को उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड की नई वेबसाइट और सिंगल विंडो पोर्टल लॉन्च के अवसर पर पर्यटन मंत्री महाराज ने कहा कि वेबसाइट लोगों को एक क्लिक पर सब कुछ एक्सेस करने में आसानी प्रदान करेगी। महाराज ने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से हमारा प्रयास है कि सभी आवश्यक जानकारीे एक स्थान पर उपलब्ध हो सके, वेबसाइट अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में नियमित रूप से अपडेट की जाएगी। लांच किए गए यूटीडीबी वेबसाईट में पर्यटन क्षेत्र के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करने के लिए इसे अच्छी तरह से विभाजित किया गया है।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि यह वेबसाइट नए रूप व विषय के साथ और अधिक इंटरेक्टिव है। नई वेबसाइट में स्पाॅट कम्युनिकेशन, गाइड्स की सूची, ट्रैवल आॅपरेटर्स व यात्रा करने वालों के लिए ‘‘लाइव चैटबोट’’ जैसी सुविधाएं हैं, ताकि राज्य में आने वाले पर्यटकों को सारी जानकारी आसानी से मिल सके।

इसे अवसर पर पर्यटन विभाग के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर. एस. मीणा, निदेशक पर्यटन प्रशांत आर्य, अपर निदेशक पूनम चंद, अपर निदेशक विवेक चैहान, उपनिदेशक योगेंद्र कुमार गंगवार, वरिष्ठ शोध अधिकारी एस.एस. सामन्त सहित जयता चट्टोपाध्याय एवं अभिषेक श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY