Home उत्तराखंड हरिद्वार सिडकुल में प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट का शिलान्यास

हरिद्वार सिडकुल में प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट का शिलान्यास

602
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता

हरिद्वार। हरिद्वार स्थित सिडकुल में प्लास्टिक अपशिष्ट के निस्तारण हेतु कॉमन वेस्ट प्लास्टिक
रीसाइक्लिंग फैसिलिटी प्लांट शीघ्र बनकर तैयार हो जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं केन्द्रीय पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर रविवार को सिडकुल हरिद्वार में प्लास्टिक अपशिष्ट के निस्तारण हेतु प्लांट के भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत के सपने को मिशन के रूप में लिया है। इस प्लांट की स्थापना स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने की दिशा में एक और कदम है। प्रदेश में प्लास्टिक रिसाइकिं्लग प्लांट की स्थापना होने से सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइकिल करने में सहायता मिलेगी। इस प्लांट के बनने के बाद वेस्ट को बेस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्लांट अगले 6 से 8 महीने में तैयार हो जाएगा।

केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने पंचायती राज मंत्रालय के द्वारा प्लास्टिक रिसाइकिं्लग प्लांट की आधारशिला रखने पर बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र में पंचायती राज ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारे लिए एक संस्कार है। परिवारों में एकांगीपन पनपने के बाद स्वच्छता का माहौल समाप्त होता गया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्लास्टिक बहुत बड़ी समस्या है। प्लास्टिक को रिसाइकिं्लग कर वेस्ट से बेस्ट की ओर जाना स्वच्छता ओर रोजगार दोनों पहलुओं से जरूरी है।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री अरविन्द पांडेय, मदन कौशिक, राज्य मंत्री धन सिंह रावत, विधायक आदेश चैहान, प्रदीप बत्रा, संजय गुप्ता, देशराज कर्णवाल भी मौजूद रहे।

सीएम ने महिला स्वयं सहायता समूहों को बांटे 5 लाख के ऋण चैक :

हरिद्वार। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जिला सहकारी बैंक हरिद्वार के शताब्दी वर्ष समारोह में प्रतिभाग किया। अपने संबोधन में जिला सहकारी बैंक हरिद्वार के शताब्दी वर्ष समारोह के अवसर पर बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने हेतु लगातार प्रयास कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से देश की मातृ शक्ति को मजबूत बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख के ऋण के चैक वितरित किए गए।

LEAVE A REPLY