Home अपना दून दून-ऋषिकेश रोड पर की साफ-सफाई – कचरे को रिसाइक्लिंग के लिए भेजेगा...

दून-ऋषिकेश रोड पर की साफ-सफाई – कचरे को रिसाइक्लिंग के लिए भेजेगा ईको ग्रुप

236
0
SHARE

देहरादून /डीबीएल संवाददाता / उदय राम ममगाईं

देहरादून से ऋषिकेश रोड पर राजाजी नेशनल पार्क के जंगल के दोनों ओर कचरे और गंदगी के अंबार को साफ करने के लिए दून के ईको ग्रुप ने सफाई अभियान चलाया। इस अभियान में आईटीबीपी, रॉयल बाइकर्स एनफील्ड लेसन और एचएसआई आदि विभिन्न दलों के 75 सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

दून से ऋषिकेश जाने वाली रोड पर सात मोड़, रानी पोखरी के आसपास का माहौल जंगल के चलते बेहद ही खुशनुमा माना जाता रहा है, लेकिन लोगों की लापरवाही के चलते इस रोड के दोनों ओर अब कचरे का अंबार चिंता का विषय बनता जा रहा है। कचरा प्रबंधन और वातावरण को स्वच्छ बनाने के लक्ष्य में जुटे दून के ईको ग्रुप के सदस्यों ने रविवार को आईटीबीपी के जवानों और अन्य पर्यावरण प्रेमी लोगों के साथ मिलकर रोड के दोनों ओर बिखरे कूड़े को इकट्ठा किया।
ईको ग्रुप के सचिव संजय भार्गव ने बताया कि इस रोड पर आवागमन करने वाले यात्री अपने साथ लाये खाने पीने के सामान के रैपर व प्लास्टिक की बोतलें लापरवाह तरीके से फेेंक देते हैं। जिससे इस मार्ग की सुंदरता बदसूरती में बदलने लगी है। उन्होंने कहा कि इस कचरे और गंदगी से यहां के पर्यावरण और जंगली जानवरों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ना स्वाभाविक है। इकोग्रुप एकत्रित किए हुए कूड़े को रिसाइक्लिंग प्लांट में भेजेगा।

सफाई अभियान का नेतृत्व डॉ विनोद आईटीबीपी, ऋतुराज आरबीईएल, डॉ श्रीकांत एचएसआई एवं इको ग्रुप के आशीष गर्ग ने किया।

LEAVE A REPLY