Home अपना दून यूथ हमारी ताकत : सीएम

यूथ हमारी ताकत : सीएम

834
0
SHARE

देहरादून। यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज के 15 वें दीक्षांत समारोह में प्रतिभाग करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि हमारी युवा पीढ़ी सशक्त भारत का आधार है। हमारे यहां उच्च शिक्षा में नामांकन की दर 25.53 प्रतिशत है जबकि अमेरिका में यह दर 39 प्रतिशत है। भारत के संदर्भ में इसे बढ़ाए जाने की जरूरत है। नई पीढ़ी भारत के विकास में भागीदार बने। हनुमान जी का उदाहरण देते हुए कहा कि हनुमानजी कहते थे कि प्रभु राम का काम किए बिना विश्राम नही कर सकते। यही भावना हमें राष्ट्र के काम के लिए रखनी चाहिए। यूथ हमारी ताकत हैं।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि भारत, सर्वाधिक युवा आबादी वाला देश है। पूरी दुनियां में स्किल्ड मेनपावर की भारी मांग है। हमारे युवाओं को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा स्किल डेवलपमेंट, रोजगार सृजन, रिसर्च डेवलपमेंट के लिए प्रभावी पहल की गई हैं। कार्यक्रम को राज्यपाल डॉ. कृष्णकांत पाल, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धनसिंह रावत, यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. एसजे चोपड़ा, कुलपति डॉ. श्रीहरि होवाड़, अध्यक्ष उत्पल घोष सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

भारतीय संस्कृति के हों दीक्षांत समारोह के परिधान :

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हमें अपने पूर्वजों, प्राचीन ज्ञान, संस्कृति पर गर्व करना चाहिए। हमें अपनी जड़ों पर विचार करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि दीक्षांत समारोहों के अवसर पर पहने जाने के लिए ऐसा परिधान विकसित किया जाएं जिसमें भारतीयता की झलक मिले। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में गाउन पहनने से विनम्रतापूर्वक मना कर दिया।

Key Words : uttarakhand, Dehradun, University of petroleum, Convocation

LEAVE A REPLY