Home उत्तराखंड योग का फैशन की तर्ज पर करना होगा प्रचार : त्रिवेन्द्र

योग का फैशन की तर्ज पर करना होगा प्रचार : त्रिवेन्द्र

744
0
SHARE
देहरादून। 21 जून अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में राज्य भर की योग सी जुड़ी सस्थांए, परमार्थ निकेतन, गुरूकुल कांगड़ी, शांति कुंज, पुलिस विभाग, एनसीसी, एनएसएस, सचिवालय प्रशासन, शिक्षण संस्थानों तथा अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों के पदाधिकारियों ने प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि योग दिवस पर पूरे प्रदेष में योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे 15 जून से योग सप्ताह का शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि योग का प्रचार फैशन की तर्ज पर करना होगा।
मुख्यमंत्री रावत ने ने कहा कि अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम मात्र देहरादून में ही केन्द्रित नहीं होने चाहिए बल्कि सम्पूर्ण राज्य के प्रत्येक जिले तथा स्थान-स्थान पर आयोजित किए जाएं। गोविन्द घाट, त्रिवेणी घाट, हेमकुण्ड साहिब, मंदिर परिसरों, धार्मिक स्थलों आदि पर योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सीएम ने कहा कि ‘‘वॉक फॉर योगा’’ आयोजित किया जायेगा जिसमें, मंत्रीगण व शासन-प्रशासन के अधिकारियों की भागीदारी हो। राज्य के सभी सरकारी एवं निजी संस्थानों की भागीदारी योग कार्यक्रमों में सुनिश्चित की जाए।
बैठक में दी गई जानकारी के अनुसार योग दिवस आयोजन हेतु आयुष विभाग द्वारा योग से जुड़ी सभी विभागों व संस्थाओं से समन्वय किया जाएगा। 21 जून योग दिवस पर राज्य सरकार के सभी विभागों, विशेषकर आयुष, पर्यटन, संस्कृति, पुलिस विभाग, सचिवालय अधिकारियों एव कार्मिकों, राज्य भर में राष्ट्रीय कैडेट कोर, मेडिकल एवं नर्सिग शिक्षण संस्थानों के छात्रों, विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों, योग से जुड़ी विभिन्न संस्थानों द्वारा देहरादून तथा अन्य जिलों योग कार्यक्रम आयोजित करने में विशेष योगदान दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री रावत ने निर्देश दिए कि देहरादून में योग दिवस के अवसर पर वर्षा का मौसम देखते हुए आयोजन स्थल परेड ग्राउन्ड पर उचित व्यवस्था की जाएं। साथ ही आयोजन स्थलों पर दूर-दराज क्षेत्रो से पहुंचने वाले प्रतिभागियों हेतु परिवहन सुविधा भी सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि इस प्रचार प्रसार में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, रणवीर सिंह, प्रमुख सचिव डॉ. उमाकान्त पंवार, मनीषा पंवार आदि उपस्थित थे।

Key Words : uttarakhand, Dehradun, International Yoga Day, Celibration

LEAVE A REPLY