Home स्वास्थ्य विश्व कैंसर दिवस : कैंसर के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाये जाने...

विश्व कैंसर दिवस : कैंसर के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाये जाने की जरूरत – मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र

757
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में कैंसर पीड़ितों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मुख्यमंत्री ने कैंसर के प्रति विशेष रूप से जन जागरूकता अभियान संचालित किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस रोग की पूर्व जानकारी ही सबसे बड़ी दवा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ स्वामी चिदानंद मुनि ने संयुक्त रूप से रेडिएशन मुक्त थर्मोमैमोग्राफी मशीन का अनावरण किया। उन्होंने विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर परमार्थ तट पर होने वाली सायंकालीन दिव्य गंगा आरती कैंसर पीड़ितों को समर्पित की।

‘‘स्वस्थ भारत मिशन हमारा, कैंसर मुक्त हो देश हमारा‘‘ की भावना पर आधारित परमार्थ निकेतन आश्रम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर पूरे देश में कैंसर की बीमारी से पीड़ितों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। परमार्थ निकेतन की ओर से आयोजित हवन एवं यज्ञ अनुष्ठान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने लोगों से इस बीमारी के बचाव के लिए विशेष रूप से जन जागरूकता अभियान चलाने की अपील की। उन्होंने देश में कैंसर से हो रही जनहानि पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके रोकथाम के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ ही अपने स्वास्थ्य की लगातार जांच करानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि कैंसर के विरूद्ध हमें एकजुट होकर लड़ाई लड़नी होगी।

इस अवसर पर मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया था। जिसमें 250 से अधिक लोगों द्वारा पंजीकरण किया गया। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मरीजों का परीक्षण एवं जांच कर दवा भी वितरित की गई। इससे पूर्व 60 साइकिल सवार गांधी पार्क देहरादून से साईकिल रैली के साथ परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश पहुंचे। उन्होंने मार्ग में सभी लोगों को कैंसर से बचाव की जानकारी तथा तम्बाकू का इस्तेमाल न करने का भी संदेश दिया। इस अवसर पर विधायक ऋतु भूषण खंडूड़ी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

key Words : Uttarakhand, Dehradun, Rishikesh, CM, World Cancer Day

LEAVE A REPLY