Home उत्तराखंड त्यूनी में आयोजित हुई उपासक की कार्यशाला – कास्तकारों को दीं महत्वपूर्ण...

त्यूनी में आयोजित हुई उपासक की कार्यशाला – कास्तकारों को दीं महत्वपूर्ण जानकारियां

756
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखण्ड ग्राम्य विकास विभाग की ओर से संचालित उत्तराखण्ड पर्वतीय आजीविका संवर्धन कम्पनी (उपासक) के तत्वावधान में जनपद देहरादून के विकास खण्ड चकराता के त्यूनी में एक दिवसीय बीमा/बैंकिग कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विभिन्न विभागों, कृषि बीमा कम्पनी, ओरियेन्टल बीमा कम्पनी एवं स्थानीय स्तर संचालित पंजाब नैशनल बैंक, उत्तराखण्ड ग्रामीण बैंक की शाखा प्रबन्धकों सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों द्वारा बैंकिग उत्पाद एवं बीमा से सम्बन्धित विस्तृत जानकारियां दी गयीं।

7 नवंबर, मंगलवार को त्यूनी में आयोजित हुई कार्यशाला में परियोजना के तहत गठित खत बाबर सहकारिता, दारागाड़, कृषि मण्डल सहकारिता, खत देवधार आजीविका स्वायत्त सहकारिता, रायगी एवम जन शक्ति, अटाल के लगभग 375 सदस्यों ने प्रतिभाग किया। कार्यशाला में उपासक मुख्यालय देहरादून के दुर्गा प्रसाद गैरेला, प्रबन्धक वित्त, अजय तिवारी ग्रामीण वित्त समन्वयक एवं धनंजय नेगी, परियोजना सहायक ने समस्त विभिन्न विभागों से पधारे अधिकारीगणों का स्वागत किया। उन्होंने कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए परियोजना क्षेत्र से आये लाभार्थियों को सरकार की ओर से संचालित की जा रहीं योजनाओं का अधिक से अधिक फायदा उठाने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

कार्यशाला में कृषि बीमा कम्पनी के कॉर्डिनेटर सोनू बिष्ट ने फसल बीमा पर विस्तृत जानकारी प्रतिभागियों को दी। पशुधन अधिकार और ऑरियेन्टल बीमा कम्पनी के डॉ. आनन्द मलहोत्रा ने पशु बीमा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में विस्तार से कास्तकारों को बताया। प्रभागीय परियोजना प्रबन्धक, यूजीवीएस देहरादून के बीके भट्ट ने लाभार्थियों को परियोजना के बारे में बताया। दुर्गा प्रसाद गैरोला, प्रबन्धक वित्त उपासक ने संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी सहित उपासक द्वारा प्रदान किये जाने वाले सहयोग ब्याज उपादान एवं बीमा सहयोग पर विस्तृत जानकारी दी।

कृषि मण्डल आजीविका स्वायत्त सहकारिता, कथियान के पदाधिकारी राजेन्द्र चौहान, बारू दत्त नौटियाल, बबीता चौहान आदि ने भी कार्यशाला के दौरान अपने विचार साझा किए। कार्यशाला का समापन समस्त प्रतिभागियों के धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Tyuni, Upasak, impotant Informations

LEAVE A REPLY