Home उत्तराखंड बैठक : उत्तरीकड़ाकोट को पर्यटन क्षेत्र बनाने के लिए करेंगे कार्य

बैठक : उत्तरीकड़ाकोट को पर्यटन क्षेत्र बनाने के लिए करेंगे कार्य

657
0
SHARE

देहरादून। उत्तरी कड़ाकोट कल्याण सेवा समिति की बैठक में स्वरोजगार को बढ़ावा देने, कृषि एवं औद्यानिकी के माध्यम से आजीविका संवर्द्धन के लिए कार्य करने की रणनीति तैयार की गयी। समिति के अध्यक्ष डीपी देवराड़ी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उत्तरीकड़ाकोट क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के साथ विक्टोरिया क्रॉस दरवान सिंह नेगी के जीवन, उनके आर्दशों एवं उनके संघर्ष को अवस्मरणीय बनाने के लिए कड़ाकोट क्षेत्र में एक भव्य आयोजन करने का निर्णय लिया गया।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष डीपी देवराड़ी ने कहा कि समिति उत्तरी कड़ाकोट क्षेत्र में पलायन पर एक अध्ययन करने के साथ पलायन को रोकने की दिशा में प्रयास करेगी। समिति के उपाध्यक्ष मोहन सिंह नेगी ने कहा कि स्वास्थ्य शिक्षा एवं स्वरोजगार के लिए कार्य किया जायेगा साथ ही देहरादून एवं अन्य प्रवासीय जनों को समिति के साथ माध्यम से जोड़कर प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ ही क्षेत्र की स्वच्छ परम्पराओं को प्रोत्साहित करेगी।

समिति के सचिव प्रकाश रतूड़ी ने बताया कि जन जागरूकता को बढ़ावा देने के साथ कलस्टर स्तर पर वैज्ञानिक तकनीकी के माध्यम से स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये जाने के दिशा में कार्य किया जायेगा।

कंचन देवराड़ी ने कहा कि समिति की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए एक रोडमैप तैयार किया जायेगा जिसके माध्यम से संसाधनों का आंकलन कर कार्यो को बढ़ावा दिया जायेगा।

कोषाध्यक्ष कान्ता प्रसाद देवराड़ी एवं सुदर्शन सिंह नेगी ने सुझाव दिया कि समिति के कार्यों को गति प्रदान करने के लिए सेवानिवृत विद्वतजनों को सहयोग लिया जायेगा।

बैठक में प्रकाश देवराड़ी, मधुप्रसाद सती एवं दीपक रतूड़ी ने कहा कि संगठित प्रयासों के रचनात्मक कार्यो को बढ़ावा दिया जायेगा। इस अवसर पर कड़ाकोट क्षेत्र के प्रवासी सदस्यों ने भी अपने सुझाव साझा किए।

LEAVE A REPLY