Home उत्तराखंड पुलिस बल में महिलाओं की भागीदारी महिला सशक्तिकरण का प्रतीक : डीजीपी

पुलिस बल में महिलाओं की भागीदारी महिला सशक्तिकरण का प्रतीक : डीजीपी

1040
0
SHARE

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर, टिहरी गढ़वाल में डीजीपी ने किया पुलिस प्रशिक्षुओं के दीक्षान्त परेड का निरीक्षण

देहरादून। पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर, टिहरी गढ़वाल में आयोजित विशेष महिला उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस सीधी भर्ती के 48 उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस प्रशिक्षुओं की दीक्षान्त परेड का बतौर मुख्य अतिथि पुलिस महानिदेशक अनिल के रतूड़ी ने निरीक्षण किया। डीजीपी ने प्रशिक्षण में सर्वांग सर्वाेत्तम एवं अन्तर कक्ष में प्रथम आने पर लक्ष्मी सकलानी, बाह्य कक्ष में प्रथम स्थान आने पर पिंकी तोमर, प्रथम परेड कमाण्डर प्रीति ग्वाड़ी, द्वितीय परेड कमाण्डर पूनम रावत तथा परेड एडज्यूडेन्ट के लिये कुमारी मेघा शर्मा को सम्मानित किया।

डीजीपी ने अपने सम्बोधन में पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर, टिहरी गढ़वाल के प्रशिक्षुओं, प्रशिक्षकों एवं विशेष रूप से प्रधानाचार्य, पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय, नरेन्द्रनगर, और उनके सभी सहयोगियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। तत्पश्चात शानदार परेड के लिए सभी प्रशिक्षुओं को बधाई देते हुए कहा कि आप सौभाग्यशाली हैं कि एक ऐसे वर्दीधारी बल में शामिल हो रहें, जिसे एक्जीक्यूटिव कानून के अधिकार मिले हैं तथा एक प्रजातांत्रिक व्यवस्था में अत्याधिक शक्तियां प्रदान की गयी हैं। वर्दी पहनना एक गौरव का विषय है जो आपको अपने कर्तव्य पालन करने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने इस वर्दी का गौरव और सम्मान बनाये रखते हुये पूरी निष्ठा, लग्न एवं पारदर्शिता से उत्तराखण्ड में मित्र पुलिस की भूमिका को साकार करने, पुलिस व जनता के मध्य आपसी सामंजस्य एवं जनसभागिता से अपराधों के नियंत्रण तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था की स्थापना करने में अपना सम्पूर्ण योगदान देने का आवाह्न किया। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार इतनी बडी संख्या में पुलिस में महिलाओं की भागीदारी हो रही है यह महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है।

राज्य के पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर में पहली बार सीधी भर्ती के माध्यम से चयनित उपनिरीक्षकों का एक वर्ष का आधारभूत प्रशिक्षण सफलता पूर्वक पूर्व कराया गया। इससे पूर्व उप निरीक्षकों के आधारभूत प्रशिक्षण राज्य से बाहर उत्तर-प्रदेश, अन्य राज्यों में सम्पन्न कराये जाते रहे है। डीजीपी ने पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय, नरेन्द्रनगर में नवर्निमित शस्त्रागार भवन का भी लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर जीएस मार्ताेलिया, पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय, एनएस नपलच्याल, सहायक पुलिस महानिरीक्षक, प्रशिक्षण, सुखवीर सिंह, प्रभारी पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल एवं अन्य अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक व प्रशिक्षुओं के परिजन उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Narendranagar, DGP,  parade of police trainees, inspected

LEAVE A REPLY