Home उत्तराखंड रुद्रप्रयाग में महिलाओं ने मंदाकिनी में बहा दीं शराब की बोतलें

रुद्रप्रयाग में महिलाओं ने मंदाकिनी में बहा दीं शराब की बोतलें

1132
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। जिले के विजयनगर में शराब की दुकान खोले जाने पर महिलाओं ने भारी विरोध किया। बनियाड़ी क्षेत्र की महिलाओं ने शराब की दुकान में तोड़फोड़ करने के साथ दर्जनों शराब की बोतलों को मंदाकिनी नदी में बहा दिया। मौके पर पहुंचे तहसीलदार इस दौरान मूक दर्शक बने रहे। वहीं महिलाओं ने बिना लिखित आश्वासन के अपना आन्दोलन समाप्त करने से मना कर दिया। तहसीलदार व आबकारी अधिकारी के मौके पर पहुंचने पर महिलाओं ने कोर्ट के नियमों को ताक पर रखकर ठेका खुलवाने के लिए उन्हें जमकर लताड़ा। महिलाओं ने नगर क्षेत्र में कहीं भी शराब की दुकान खोले जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

गुरूवार को विजयनगर में शराब की दुकान खोले जाने की सूचना पर बनियाड़ी की महिला मंगल दल की अध्यक्षा दमयन्ती थपलियाल के नेतृत्व में भारी संख्या में महिलाओं ने शराब की दुकान के लिए बनाये टिन शेड के सामने नारेबाजी करते हुए धरना दिया। इसी दौरान कुछ महिलाओं ने दुकान में रखी गई शराब की पेटियों को मंदाकिनी नदी में फेंक दिया। महिलाओं के समर्थन में व्यापार संघ अध्यक्ष मोहन रौतेला, सचिव अनिल कोठियाल, नपं सभासद दीपेन्द्र रावत, अनिल जिरवाण, टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष रमेश आर्य आदि ने भी बस्ती के बीच शराब की दुकान खोले जाने पर नाराजगी जताई।

महिलाओं के धरने की सूचना पर थानाध्यक्ष नीरज कुमार धरना स्थल पर पहुंचे। स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए उन्होंने प्रशासन को सूचित किया। दो घण्टे बाद धरना स्थल पर पहुंचे तहसीलदार श्रेष्ठ गुनसोला ने महिलाओं से वार्ता की। महिलाओं ने माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के विपरीत दुकान खोलने का विरोध किया तथा तत्काल ठेका सील करने की मांग की। उन्होंने तहसीलदार के सामने ही ठेके के लिए बनाये टिन शेड को तोड़ना शुरू कर दिया। साथ ही शराब की दर्जनों बोतलों को तोड़ दिया और शराब की पेटियों को नदी में फेंक दिया। महिलाओं ने चेतावनी दी है कि नगर क्षेत्र में कहीं भी शराब का ठेका नहीं खुलने दिया जाएगा।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Vijaynagar, Alcoholism Movement

LEAVE A REPLY