Home शिक्षा और रोजगार स्वरोजगार – कालसी के हरिपुर गांव में महिलाएं सीखेंगी केंडल बनाना

स्वरोजगार – कालसी के हरिपुर गांव में महिलाएं सीखेंगी केंडल बनाना

374
0
SHARE

देहरादून। देहरादून के कालसी ब्लॉक की हरिपुर ग्राम पंचायत में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए (मोमबत्ती निर्माण) केंडल प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। ओरिंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की ओर से इस दस दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण का शुभारंभ हरिपुर की ग्राम प्रधान रेखा देवी ने किया। प्रशिक्षण में 25 महिला प्रतिभागी प्रतिभाग कर रही हैं।

शनिवार को केंडिल निर्माण प्रशिक्षण में शामिल महिलाओं को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान रेखा देवी ने स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि स्वरोजगार स्वयं व परिवार के लिए ही नहीं अपितु समाज के सशक्तिकरण की दिशा में भी एक सकारात्मक पहल है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार अपनाने से आत्मशक्ति का विकास भी होता है।

ओबीसीआर सेटी शंकरपुर के निदेशक ललित कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुशल संकाय सदस्यों द्वारा प्रतिभागियों को विभिन्न प्रकार की केंडल्स बनाने की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान समय प्रबन्धन, लक्ष्य निर्धारण एवं चुनौतियों का समाधान सहित टॉवर बिल्डिंग गेम, प्रोजेक्ट रिपोर्ट व प्रभावशाली संवाद के बारे में टिप्स जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्रशिक्षण पूरी तरह निःशुल्क है और प्रतिभागियों को दिन का भोजन भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किए जाएंगे।

इस अवसर पर आरसेटी की संकाय सदस्य सुनीता सिंघल, सरदार सिंह, धनवीर, सोमा सहित क्षेत्र के गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, SelfEmployment, Kalasi, Women

LEAVE A REPLY