Home उत्तराखंड महिला एवं बाल उत्थान समिति की पहल – स्वरोजगार सम्पन्न बनेंगी वंचित...

महिला एवं बाल उत्थान समिति की पहल – स्वरोजगार सम्पन्न बनेंगी वंचित महिलायें

573
0
SHARE

उत्तरकाशी/डीबीएल संवाददाता। जिला उद्योग केंद्र उत्तरकाशी के दिशा-निर्देशों एवं महिला एवं बाल उत्थान समिति तत्वावधान में उत्तरकाशी जिले की अनुसूचित जनजाति की गरीब युवतियों एवं महिलाओं को स्वरोजगार सम्पन्न बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मंगलवार को पुरोला क्षेत्र के अंगोड़ा गांव में अनुसूचित जनजाति की गरीब युवतियों एवं महिलाओं को स्वरोजगार सम्पन्न बनाने के लिए दो माह के प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। जिला उद्योग केंद्र उत्तरकाशी एवं महिला एवं बाल उत्थान समिति के तत्वावधान में आयोजित इस प्रशिक्षण का शुभारंभ सदस्य जिला पंचायत दीपक बिजल्वाण ने बतौर मुख्य अतिथि करते हुए कहा कि अनुसूचित जनजाति की गरीब युवतियों एवं महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उन्हें अधिकार सम्पन्न बनाये जाने के प्रयास निरंतर जारी हैं। उन्होंने आह्वान किया कि सरकार की योजना के तहत लाभार्थी महिलायें प्रशिक्षण शिविर में शामिल होकर अपनी आर्थिकी में सुधार लाएं।

महिला एवं बाल उत्थान समिति की अध्यक्ष सुनिता नौडियाल ने बताया कि दो माह के प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा महिलाओं को परंपरागत हस्तकला के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं की आयवर्द्धन के साथ-साथ उन्हें अधिकार सम्पन्न बनाने की दिशा में भी जागरूक किया जाएगा।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष नगर पंचायत पुरोला प्यारे लाल हिमानी एवं महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र एस एस रावत ने भी महिलाओं से अधिक से अधिक संख्या में प्रशिक्षण में शामिल होकर लाभ उठाने की अपील की। इस मौके काफी संख्या में कार्यक्रम की लाभार्थी महिलायें मौजूद रहीं।

LEAVE A REPLY