Home उत्तराखंड गंगोत्री में स्वच्छता संकल्प के साथ 12 अक्टूबर को शुरू होगा मानव...

गंगोत्री में स्वच्छता संकल्प के साथ 12 अक्टूबर को शुरू होगा मानव श्रृंखला कार्यक्रम

971
0
SHARE
सूबे के पंचायती राज एवं विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डे एवं गंगोत्री विस विधायक गोपाल सिंह रावत गंगा तट पर दिलायेंगे स्वच्छता का संकल्प :

देहरादून। देश भर में संचालित किए जा रहे ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़े के तहत उत्तरकाशी जिले में आगामी 12 अक्टूबर को मानव श्रृंखला कार्यक्रम के माध्यम से स्वच्छता जनजागरण एवं वातावरण सृजन का संदेश दिया जाएगा। कार्यक्रम का शुभारंभ सूबे के पंचायती राज एवं विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डे एवं गंगोत्री विस विधायक गोपाल सिंह रावत गंगा तट पर स्वच्छता का संकल्प दिलवाने के साथ करेंगे, जिसके बाद गंगोत्री से उत्तरकाशी तक विभिन्न 16 स्थानों पर मानव श्रृंखला कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

अपर सचिव एवं पंचायती राज निदेशक एचसी सेमवाल ने बताया कि पूरे देश में ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन 1 से 15 अक्टूबर तक किया जा रहा है। उत्तराखंड के गांवों में जनसहयोग से स्वच्छता अभियान को लेकर जागरूकता का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया किया जा रहा है। इसी कड़ी में 12 अक्टूबर से गंगोत्री में स्वच्छता के संकल्प के साथ मानव श्रृंखला कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन के तहत गंगोत्री से लेकर उत्तरकाशी तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में स्थानीय स्कूलों के छात्र और स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता अभियान की सफलता का संदेश देंगे।

पंचायती राज विभाग संयुक्त निदेशक डीपी देवराड़ी ने जानकारी दी कि मानव श्रृंखला कार्यक्रम की विभाग द्वारा क्षेत्र की सभी पंचायतों, महिला मंगल दलों, युवक मंगल दलों एवं पदाधिकारियों एवं स्वैच्छिक संगठनों से सहयोग का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि ही कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए जिला प्रशासन को व्यवस्थाओं को चाकचैैबंद बनाने का आग्रह किया गया है।

उत्तरकाशी जिले के इन स्थानों पर होगा मानव श्रृंखला कार्यक्रम का आयोजन :

गंगोत्री, धराली, हर्षिल, झाला, सुख्खीटाॅप, गंगनानी, सुनगर, भटवाड़ी, मल्ला, लाटा, सैज, मुनेरी, नेताला, गणेशपुर, गंगोरी, उत्तरकाशी।

कार्यक्रम के दौरान दी जाएगी विकास योजनाओं की जानकारी :

मानव श्रृंखला कार्यक्रम के दौरान जिला स्तरीय विभागों की ओर से विकास योजनाओं की जानकारी विभिन्न पड़ावों पर दी जाएगी। इसके अलावा क्षेत्र में उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया जाएगा।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Uttarkashi, Gangotri, Human Chain program, Cleanliness

LEAVE A REPLY