Home उत्तराखंड उत्तरकाशी में विभागों के दफ्तरों के आस-पास कब चलेगा स्वच्छता अभियान !

उत्तरकाशी में विभागों के दफ्तरों के आस-पास कब चलेगा स्वच्छता अभियान !

801
0
SHARE

शान्ति टम्टा उत्तरकाशी। एक ओर जहॉं केंद्र और उत्तराखंड सरकार स्वच्छता अभियान चलाकर देश और प्रदेश को स्वच्छ रखने की अपील कर रही है वहीं दूसरी ओर इस अभियान की जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करने वाली बनी हुई है। सूबे के कई सरकारी दफ्तरों के आस-पास के क्षेत्र में कूड़े और गंदगी के ढेर स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ाते नजर आते हैं।

बात करते हैं उत्तरकाशी के जिले के जिला युवा कल्याण विभाग के कार्यालय की जिसके सामने वाहनों की संख्या कम और कूड़े का ढ़ेर ज्यादा इक्कट्ठा रहता जिससे आने जाने वाले मुसाफिरों को खासा दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है साथ ही पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। कचरे के ढेर जमा होने से बंदरों का आतंक भी बढ़ने लगा है जिससे आस पास के लोगों और खासकर स्कूली बच्चों की सुरक्षा को भी खतरा बढ़ गया है।

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की ओर जाने वाली इस सड़क पर जलसंस्थान एयूपीसीएल, सांख्यकी, युवा कल्याण, लघु सिंचाई, जिला पंचायत आदि के दफ्तर हैं। हैरानी की बात यह है कि सड़क किनारे कूड़े और गंदगी के ढेर को हटवाने को लेकर विभाग लापरवाह बने हुए हैं। लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक करने की बात की जाए तो साइन बोर्ड और कूड़ेदान की व्यवस्था इस दिशा में कारगर हो सकती है लेकिन युवा कल्याण विभाग की ओर से सम्पूर्ण जिले में स्वच्छता पखवाड़ा संचालित किया जा रहा है लेकिन विभाग के परिसर में पसरी गंदगी विभाग की कथनी और करनी की पोल खोल रही है। सवाल यह भी है कि सरकारी विभागों के दफ्तरों के आगे स्वच्छता अभियान आखिर कौन चलायेगा ?

Key Words : Uttarakhand, Uttarkashi, Sanitation Further, Departments

LEAVE A REPLY