Home खेल रुद्रप्रयाग के पड़ासू में युवा सीख रहे वाटर स्पोर्ट्स के गुर

रुद्रप्रयाग के पड़ासू में युवा सीख रहे वाटर स्पोर्ट्स के गुर

708
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। बद्रीनाथ हाईवे से सटे पड़ासू गांव में अलकनंदा नदी में वॉटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल शुरू हो गया है। पर्यटन विभाग की ओर से पहली बार आयोजित इस पांच दिवसीय कयाकिंग, कैनोइंग प्रशिक्षण में स्थानीय युवाओं को वाटर स्पोर्ट्स के गुर सिखाए जा रहे हैं।

वाटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का शुभारंभ करते हुए विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के लिये प्रशासन और पर्यटन विभाग की यह सराहनीय पहल है। जिले के युवा साहसिक खेलों के जरिये रोजगार की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। रुद्रप्रयाग क्षेत्र में वाटर स्पोर्ट्स की असीम संभावनाएं हैं। इसके जरिये बड़ी संख्या में स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है। जिले में ट्रैकिंग, रॉक-क्लाइबिंग, साइकिलिंग, राफ्टिंग, बोटिंग, वॉटर स्कीइंग समेत कई साहसिक खेलों के लिए सकारात्मक माहौल है। विधायक चौधरी ने कहा कि स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के उददेश्य से ही यह आयोजन किया गया है। प्रशिक्षण लेने के बाद इस क्षेत्र में काम कर युवा अपना रोजगार स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार साहसिक पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने कहा कि जिले में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास किये जा रहे हैं। प्रशासन के सहयोग से स्थानीय 20 बेरोजगार युवाओं को इस प्रशिक्षण कैंप के जरिये वॉटर स्पोटर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण के बाद इन युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा।

कार्यक्रम का संचालन करते हुये भरदार जन विकास मंच के अध्यक्ष एलपी डिमरी ने कहा कि साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने में यह प्रयास सार्थक सिद्ध होगा। साथ ही क्षेत्र से लगातार हो रहे पलायन पर भी अंकुश लगेगा।

इस मौके पर प्रधान शशि देवी चौहान, महिला मंगल दल अध्यक्ष आरती जुगरान, प्रधान जवाड़ी कुंवर लाल सत्यार्थी, अपर जिलाधिकारी गिरीश गुणवंत, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेन्द्र जोशी, बुद्धिबल्लभ ममगाईं, प्रधान खांकरा प्रदीप मलासी, विक्रम सिंह चौहान, सोबन सिंह, ओमकार नौटियाल सहित क्षेत्रवासी मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Prashu, Water sports, tricks, Youths

LEAVE A REPLY