Home राष्ट्रीय उत्तराखंड को राष्ट्रीय रंगशाला शिविर में बेस्ट सांस्कृतिक दल का पुरस्कार

उत्तराखंड को राष्ट्रीय रंगशाला शिविर में बेस्ट सांस्कृतिक दल का पुरस्कार

700
0
SHARE

नई दिल्ली/देहरादून। राष्ट्रीय रंगशाला शिविर, नई दिल्ली में आयोजित प्रतियोगिता में विभिन्न प्रदेशों एवं मंत्रालयों की झांकी कलाकारों द्वारा अपने-अपने प्रदेशों की संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नृत्य प्रस्तुत किये गए। इस प्रतियोगिता में बेस्ट 3 राज्यो में उत्तराखंड राज्य को भी बेस्ट 3 सांस्कृतिक दल का पुरस्कार प्राप्त हुआ। उत्तराखंड के अतिरिक्त गुजरात व महाराष्ट्र को भी पुरस्कार प्राप्त हुआ।

उत्तराखंड गठन के बाद उत्तराखंड की झांकी के कलाकारों को यह पुरस्कार प्रथम बार प्राप्त हुआ है। उल्लेखनीय है कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए उत्तराखंड की झांकी में सूचना विभाग के उप निदेशक एवं नोडल अधिकारी केएस चौहान के नेतृत्व में उत्तराखंड राज्य से 33 कलाकार गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड झांकी में भाग ले रहे हैं। उत्तराखंड राज्य के सूचना विभाग के उप निदेशक एवं उत्तराखंड झांकी लीडर केएस चौहान ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड में देश के विभिन्न राज्यों से कलाकार आते हैं इन कलाकारों से भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय रंगशाला शिविर, नई दिल्ली में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रतियोगिता कराई जाती है जिसमे एक दल को केवल 5 मिनट का समय दिया जाता है। निर्धारित समय मे अपने अपने लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत करने होते हैं। जिसमें, उत्तराखंड राज्य के कलाकारों ने जौनसार बावर का प्रसिद्ध ‘हारुल’ गीत एवं नृत्य इस प्रतियोगिता में प्रस्तुत किया। जिसको भारत सरकार द्वारा गठित समिति ने पुरस्कार के लिए चयनित किया इस हारुल गीत एवं नृत्य में उत्तराखंड राज्य की लोक संस्कृति की झलक को समिति द्वारा बहुत पसंद किया गया जिसके कारण उत्तराखंड राज्य को यह पुरस्कार प्राप्त हो सका।

उप निदेशक चौहान ने कहा कि उत्तराखंड राज्य के लिए यह पुरस्कार पाना गौरव की बात है। इस पुरस्कार पाने से राज्य की झांकी में प्रतिभाग कर रहे कलाकार बहुत प्रफुल्लित है। इस प्रतियोगिता में पुरस्कार प्राप्त होने से उत्तराखंड राज्य के कलाकार अब 26 जनवरी के बाद राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री आवास एवं उपराष्ट्रपति, रक्षामंत्री तथा जनजातीय मंत्री के समक्ष भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। उल्लेखनीय है कि गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष उत्तराखंड राज्य द्वारा विलेज टूरिज्म की थीम पर झांकी का प्रदर्शन राजपथ पर किया जाएगा।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Award for Best Cultural,  National Theater Camp

LEAVE A REPLY