Home उत्तराखंड उत्तरकाशी का चन्देली बना पहला डिजिटल गाँव

उत्तरकाशी का चन्देली बना पहला डिजिटल गाँव

261
0
SHARE

पुरोला –  उत्तरकाशी जिले के पुरोला क्षेत्र के डिजिटल ग्राम चन्देली में सीएससी ई- गवर्नेन्स के माध्यम से वित्तीय समावेशन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्रामीणों को डिजिटल पेमेंट के बारे में जानकारी दी गई। जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ गौरव परमार द्वारा किया गया। वित्तीय समावेशन पत्रिका का वितरण भी किया गया।

कार्यक्रम में ग्रामीणों ने कैशलेस पेमेंट, बचत करना, बैंक में खाता खुलवाने की विधि, अपनी बचत को कहां और कैसे निवेश करें, ई वॉलेट मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग का उपयोग करना सीखा। डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर इन्द्रेश चन्द्र रमोला ने ग्रामीणों को डिजिटल इंडिया के बारे में जानकारी देने के साथ साथ कैशलेस पेमेंट व डिजिटल से संबंधित हर तरह के कार्य के बारे में बताया।
डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर इन्द्रेश चन्द्र रमोला, ने डिजिटल इंडिया की बारीकियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा आज का ये हाईटेक युग डिजिटल इंडिया का युग है। जिससे कि हम  घर बैठे अपने सारे कार्य कर सकते हैं। अगर हमारे पास एंड्रॉयड फोन व लैपटॉप जैसी चीजें मौजूद हैं तो घर बैठ कर सोशल मीडिया के जरिए देश दुनिया की खबर, डिजिटल पेमेंट के माध्यम से कहीं भी पैसे भेजना, नेट बैंकिंग आदि का उपयोग कर सकते हैं।

जिले का पहला डिजिटल ग्राम बनने के लिए समस्त ग्राम वासियों को बधाई दी तथा ग्राम वासियों को डिजिटल कान्ति से जोड़ने हेतु आवाहन किया डिजिटल ग्राम को साकार करने के लिए सभी ग्राम वासियों हम स्थानीय लोगों को डिजिटल इंडिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर किसी को भी डिजिटल इंडिया के बारे में जानकारी नहीं है तो वह उसकी जानकारी सी एस सी सेंटर के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

कार्यक्रम के आयोजन में जगमोहन सिंह रावत सचिव, सहकारी समिति, शशिराज, प्रवीन रावत, सोभेन्द्र सिंह राणा, राजमोहन रावत, अरुण, रमन,सचिन, आशीष, विशाल, राकेश, महेश आदि लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY