Home उत्तराखंड उत्तराखंड को मिला बेस्ट परफॉर्मिंग प्रोजेक्ट अवार्ड

उत्तराखंड को मिला बेस्ट परफॉर्मिंग प्रोजेक्ट अवार्ड

642
0
SHARE

देहरादून। भारत सरकार के आर्थिक मामले एवं वित्त मंत्रालय और एशियाई विकास बैंक द्वारा उत्तराखंड को बेस्ट परफॉर्मिंग प्रोजेक्ट अवार्ड प्रदान किया गया है। 10 विभिन्न संकेतकों में उत्तराखंड इमरजेंसी असिस्टेंस प्रोजेक्ट को अवार्ड दिया गया। देश की 84 परियोजनाओं में इस परियोजना का चयन किया गया।

यह जानकारी मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में आयोजित उत्तराखंड इमरजेंसी असिस्टेंस की उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में दी गयी। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों की थर्ड पार्टी मूल्यांकन कराया जाय। प्रस्तावित एसडीआरएफ के भवन का निर्माण पर्वतीय स्थापत्य से कराया जाय। जिन विभागों की परिसंपत्तियों का सृजन हुआ है, उन्हें हस्तांतरित किया जाय। आगे से जो भी निर्माण कार्य हों, उनमे नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाए।

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2013 में आपदा के बाद पुनर्वास और पुनर्निर्माण के लिए एशियाई विकास बैंक ने आर्थिक सहायता दी थी। इस धनराशि से क्षतिग्रस्त पेयजल आपूर्ति, प्रभावित सड़कों, पर्यटन स्थलों, नागरिक उड्डयन के कार्य किये गए। आपात के समय बचाव के लिए सड़कों के साथ-साथ वैकल्पिक मार्गों का भी निर्माण किया गया। 147 ट्रैक रूट भी बनाये गए।

जनपद अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी और उत्तरकाशी में सड़कों का पुनर्निर्माण किया गया। इसके साथ ही गंभीर स्लिप जोन का उपचार भी किया गया। जगह-जगह भूकंपरोधी हट भी बनाये गए। पर्यटन विभाग के अतिथिगृहों की मरम्मत कराई गई। नागरिक उड्डयन विभाग के हेलीपैड और हैंगर बनाये गए।

बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव आपदा प्रबंधन अमित सिंह नेगी, अपर सचिव सविन बंसल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, CS Meeting, Project Award, Best Performing

LEAVE A REPLY