Home उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन पोर्टल के बारे में अफसरों को किया अपडेट – लापरवाही...

सीएम हेल्पलाइन पोर्टल के बारे में अफसरों को किया अपडेट – लापरवाही न बरतने की दी हिदायत

561
0
SHARE

देहरादून/डीबीएल संवाददाता। राज्य में सुराज एवं सुशासन की व्यवस्था के लिए सरकारी तंत्र में पारदर्शिता के साथ-साथ सरकारी कार्यशैली में गुणवत्ता को बढाते हुए एक सहभागी एवं जवाबदेही व्यवस्था का निर्माण करने तथा जन सामान्य की समस्याओं का त्वरित एवं सकारात्मक रूप से निराकरण करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल बनाया गया। इसी क्रम में आज ओ.एन.जी.सी के एम.एन घोष पे्रक्षागृह में जिलाधिकारी सी रविशंकर की उपस्थिति में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के प्रभारी रविन्द्र दत्त एवं प्रोग्रामर पंकज कुमार द्वारा जनपद देहरादून के जनपद स्तरीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री हेल्पलाईन सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया । अधिकारियों की शंका एवं समस्याओं का भी निराकरण किया गया। मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के प्रोग्रामर द्वारा तकनीकी बारीकियों के बारे में भी अधिकारियों को जानकारी दी।

मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के प्रभारी रविन्द्र दत्त ने बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायत का समयबद्ध निराकरण आवश्यक है। उन्होंने बताया कि शिकायत पंजीकृत होने पर सम्बंधित विभाग के अफसर का शिकायत के निस्तारण का प्राथमिक दायित्व होगा। शिकायत का निस्तारण का प्राथमिक दायित्व े स्तर पर निर्धारित किया गया है और कार्यवाही की कार्यों समीक्षा डैशबोर्ड में उपलब्ध की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिकायत का आॅडिट होता है, जिसमें अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को पारितोषित किया जायेगा तथा लापरवाही बरतने पर जवाबदेही तय होगी। मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की प्रत्येक माह विभागवार तथा जिलाधिकारी स्तर पर समीक्षा की जाय, जिससे शिकायतों के उचित एवं समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित हो पायेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि अभी तक मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर जो शिकायत प्राप्त हुई उनका विलम्ब से निस्तारण या निस्तारण लम्बित होने का प्रमुख कारण जानकारी एवं प्रशिक्षण का अभाव रहा हैं, किन्तु प्रशिक्षण के उपरान्त यदि कोई अधिकारी शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही करते हैं तो सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रशिक्षण में अपने दायित्व समझने तथा शिकायतों का गुणवत्ता पूर्वक समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिये।

प्रशिक्षण में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती, अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल एवं रामजीशरण शर्मा, नगर मजिस्टेªट अभिषेक रोहेला सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY