Home अपना दून बधाई ! राष्ट्रपति के गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा सम्मान से नवाजे...

बधाई ! राष्ट्रपति के गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा सम्मान से नवाजे गए उमेश्वर सिंह रावत

629
0
SHARE

देहरादून। नागरिक सुरक्षा (सिविल डिफैंस) में सराहनीय सेवाएं देने के लिए नागरिक सुरक्षा कोर देहरादून के डिविजनल वाॅर्डन उमेश्वर सिंह रावत को राष्ट्रपति के गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा सम्मान से नवाजा गया है। दिल्ली के विज्ञान भवन में गुरूवार को आयोजित एक कार्यक्रम के तहत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रावत को राष्ट्रपति के पदक एवं प्रशसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। रावत ने इस सम्मान का श्रेय अपने परिवार के संस्कार एवं नागरिक सुरक्षा कोर की पूरी टीम को दिया है।

देहरादून स्थित सर्वे आॅफ इंडिया के पुरातत्व विभाग में कार्यरत एवं नागरिक सुरक्षा कोर देहरादून में वर्ष 1991 से स्वयंसेवी भाव से अपनी सेवायें दे रहे डिविजनल वाॅर्डन उमेश्वर सिंह रावत को राष्ट्रपति के सम्मान से नवाजे जाने से उनके सहयोगियों और परिवार में खुशी का माहौल है। रावत कहते हैं कि किसी भी कार्य को निस्वार्थ भाव से किए जाने के समय कई रुकावटें भी आड़े आती हैं लेकिन सही दिशा में कर्तव्यनिष्ठा के साथ चलते रहने से परिणाम बेहद सुखद होता है। परिवार और संस्थान से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा कार्य की दिशा में और भी तेजी प्रदान करती है। उमेश्वर रावत का कहना है कि इस उपलब्धि का श्रेय पेशे से शिक्षिका अपनी पत्नी उमा रावत एवं नागरिक सुरक्षा देहरादून को समर्पित है। उमेश्वर रावत के छोटे बेटे इंडियन एयरफोर्स में पाॅयलट है और बेटी बैंक में कार्यरत हैं।

पूर्व में भी मिले हैं सम्मान :

उमेश्वर रावत को पूर्व में भी सामाजिक कार्यों में निस्वार्थ भाव से अपनी सेवायें देने के लिए सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2011 में डीजीसीडी अवार्ड एवं यातायात प्रबन्धन में अहम् योगदान व प्रशिक्षण के लिए वर्ष 2017 में रावत को प्रशंसनीय पत्र देकर सम्मानित किया गया। स्वच्छ भारत अभियान, पाॅलीथिन उन्मूलन, पौधरोपण एवं अन्य सामाजिक सरोकारों से जुड़े आयोजनों में रावत अग्रिम पंक्ति में युवाओं का मार्गदर्शन और जागरूकता की मुहिम के कर्णधार के रूप में पहचान कायम कर चुके हैं।

उप नियंत्रक स्व0 बोथ्याल को याद कर फफक पड़े रावत:

देवभूमि लाइव से मुलाकात के दौरान अस्टिेंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल को याद कर डिविजनल वाॅर्डन उमेश्वर सिंह रावत फफक कर अपने आंसू नहीं रोक पाए। रावत कहते हंै कि नागरिक सुरक्षा के प्रशिक्षणों के दौरान बोथ्याल साहब का मागदर्शन हमेशा खलेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें सम्मान के मंच तक पहुंचाने वाले उप नियंत्रक बोथ्याल साहब हमेशा उनके प्रेरणा के श्रोत रहेंगे।

LEAVE A REPLY