Home उत्तराखंड स्वरोजगार अपनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों का प्रशिक्षण सम्पन्न

स्वरोजगार अपनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों का प्रशिक्षण सम्पन्न

901
0
SHARE

देहरादून। आरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान शंकरपुर, देहरादून में उपासक (ग्राम्य विकास विभाग, उत्तराखंड) द्वारा स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार सम्पन्न बनाने के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण का प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरित किए जाने के साथ समापन हो गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में चकराता एवं कालसी विकासखंड के 22 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान ओबीसी आरसेटी के प्रशिक्षकों ने प्रतिभागियों को कई तरह के अचार बनाना, जैम, सॉस, स्क्वेश, पापड़ बनाने की विधियों के साथ ही वित्तीय समावेश, जनधन योजना एवं सरकार द्वारा स्वरोजगार के प्रोत्साहन हेतु संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के समापन पर मुख्य अतिथि उपासक के प्रबन्धक वित्त एवं प्रशासन डीपी गैरोला ने प्रतिभागियों को फैडरेशन की कार्यशैली के बारे में बताते हुए स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

आरएफसी उपासक अजय तिवारी ने प्रशिक्षणार्थियों को स्वयं सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत कराया और उन्हें आर्थिक रूप से सम्पन्न बनने के लिए प्रेरित किया।

ओबीसी आरसेटी के निदेशक ललित कुमार गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि प्रशिक्षण से प्राप्त जानकारी का उपयोग करके समूह व फैडरेशन के सदस्य अपनी आर्थिकी संवारने की पहल करें। इस अवसर पर आरसेटी की सुनीता सिंघल, सरदार सिंह, एमटी फरीदा आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY