Home शिक्षा और रोजगार समूह ‘ग’ का फॉर्म भरने के लिए एक ही बार करना होगा...

समूह ‘ग’ का फॉर्म भरने के लिए एक ही बार करना होगा रजिस्ट्रेशन, मिली OTR की सुविधा

1095
0
SHARE

डीबीएल न्यूज डेस्क / देहरादून | समूह ‘ग’ पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एक बार ही पंजीकरण करना होगा। इससे अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र को चुटकी में भर सकेंगे। एक आवेदन पत्र को भरने में लगने वाला 80 प्रतिशत समय कम हो जाएगा। एक जून से चयन आयोग की वेबसाइट पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आयोग का कहना है की अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए भर्ती आवेदन प्रक्रिया को आसान किया है। इससे आवेदन पत्रों में होने वाली त्रुटियों की संभावना नहीं रहेगी। वहीं, अभ्यर्थियों को एक से अधिक बार आवेदन पत्र भरने के लिए व्यक्तिगत, शैक्षिक योग्यता, अनुभव, पासपोर्ट फोटो, अंगूठे का निशान, हस्ताक्षर समेत तमाम जानकारी नहीं भरनी पड़ेंगी। एक बार पंजीकरण करने से अभ्यर्थी जब भी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरेगा तो ओटीआर में उपलब्ध जानकरी आवेदन में स्वयं ही आ जाएगी।

इससे अभ्यर्थी को प्रत्येक आवेदन पत्र में 75-80 प्रतिशत जानकारी बार-बार नहीं भरनी पड़ेगी। फोटो व हस्ताक्षर भी कई बार स्कैन कराकर अपलोड नहीं करने होंगे। आयोग का मानना है कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन से खास तौर पर प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों के अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरने में आसानी होगी।

चयन आयोग ने आवदेन पत्र भरने के लिए प्रदेश में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटरों को अधिकृत किया

जहां पर इंटरनेट कनेक्टीविटी की समस्या रहती है। आवेदन पत्र भरने में होने वाला खर्च भी कम होगा। चयन आयोग की वेबसाइट पर एक जून से वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ओटीआर में संशोधित करने के साथ ही शैक्षिक, व्यावसायिक और अन्य अर्हता जोड़ने की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

चयन आयोग ने आवदेन पत्र भरने के लिए प्रदेश में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटरों को अधिकृत किया है। यदि कोई अभ्यर्थी स्वयं ऑनलाइन आवेदन पत्र नहीं भर सकता है तो वे सीएससी में जानकार ओटीआर व आवेदन पत्र भर सकते हैं |

अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी हेतु https://locator.csccloud.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते है |

ये भी पढ़ें- 

उत्तराखंड: दो से ज्यादा बच्चों वाले नहीं लड़ पाएंगे पंचायत का चुनाव

स्वच्छता अभियान – पुरोला नगर पंचायत अध्यक्ष लोगों को दिखा रहे आईना

लांघा के ग्रामीण बोले – जल संरक्षण मुहिम में बनेंगे सहभागीनहीं होने देंगे पानी की बर्बादी

घाट में आयोजित शिविर में ग्रामीणों को दीं महत्वपूर्ण जानकारियां

LEAVE A REPLY