Home उत्तराखंड उत्तरकाशी के तालुका में हिमस्खलन के चपेट में आये तीन लोगों के...

उत्तरकाशी के तालुका में हिमस्खलन के चपेट में आये तीन लोगों के शव बरामद : आईटीबीपी की टीम ने किया रेस्क्यू

938
0
SHARE

शान्ति टम्टा/उत्तरकाशी। मोरी तहसील के ढाटमीर तालुका क्षेत्र में हिमस्खलन के चपेट में आये तीन लोगों के शव बुधवार सुबह आईटीबीपी की रेस्क्यू टीम ने बरामद कर लिए। खोज के लिए मौके पर पहुंची आईटीबीपी के जवानों की टीम, वन तथा राजस्व विभाग के कर्मी देर शाम तक शवों को तालुका ले आए।

जानकारी के अनुसार बीते 12 दिसम्बर को मोरी तहसील के अंतर्गत ढाटमीर तालुका गांव के पांच लोग उच्च हिमालयी क्षेत्र से लगे पुस्टहारा बुग्याल में बकरियों को खोजने गए थे। रात को तेज बारिश होने के चलते ग्लेशियर से बर्फ की चट्टानों के गिरने से जगमोहन (33) पुत्र किताब सिंह, रामध्यान (22) पुत्र बिशन सिंह, कृतम दास (29) पुत्र स्यायबु दास बर्फ के नीचे दब गए थे। घटना की जानकारी हादसे के बाद वापस लौटे रूप सिंह और उसके दूसरे साथी ने पुलिस और गांववालों को दी।

हादसे की सूचना पर उप जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह नेगी ने एसडीआरएफ, वन, पुलिस तथा राजस्व विभाग के रेस्क्यू टीम को मौके के लिए रवाना किया, लेकिन चार दिन के बाद भी जब ग्रामीणों व रेस्क्यू टीम को सफलता नहीं मिली तो आईटीबीपी से मदद मांगी गई। जिसके बाद आईटीबीपी के 13 जवान एसआई संतोष कुमार के नेतृत्व में सोमवार को घटना स्थल पहुंचे और सर्च अभियान शुरू किया।
मंगलवार शाम को टीम को एक शव बरामद हुआ और बुधवार सुबह 12 बजे तक ग्लेशियर में दबे तीनों मृतकों के शव बरामद कर देर शाम तक तालुका लाये गए।

एसडीएम पुरोला ने बताया कि तीनों शव बरामद कर लिए गए हैं। शवों के पीएम के लिए पुरोला से चिकित्सकों की टीम रवाना कर दी गई है। गुरूवार को शव को परिजनों को सौंप दिए जायेंगे।

Key Words : Uttarakhand, uttarkashi, Taluka, ITBP, avalanches, Bodies Recovered

LEAVE A REPLY