Home संस्कृति एवं संभ्यता सभी धार्मिक पंरपराओं की सच्चाई अटल : दलाई लामा

सभी धार्मिक पंरपराओं की सच्चाई अटल : दलाई लामा

594
0
SHARE

पीआईबी
बिहार। संस्कृति मंत्रालय एवं डीम्ड यूनिवर्सिटी नव नालंदा महावीर के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन शनिवार को शुरू हो गया। बिहार के राजगीर इंटरनेशनल बौद्धिस्ट कॉन्फ्रेंस में बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा और संस्कृति तथा पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने सम्मेलन का उद्घाटन किया।

अपने संबोधन में दलाई लामा ने कहा कि सभी धार्मिक पंरपराओं की सच्चाई एक है जो कभी बदल नहीं सकती। इससे देश के साथ-साथ विश्व को भी प्यार और करुणा के माध्यम से शांति प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें न केवल बुद्ध और उनकी शिक्षाओं के बारे में पढ़ना चाहिए बल्कि इसका अपने जीवन में प्रयोग और अनुभव भी लेना चाहिए। हिंसा की तरह करुणा भी मानव का एक बुनियादी स्वभाव है। उन्होंने भावनाओं पर जोर देते हुए कहा कि हमारे अंदर जो नकारात्मक भावनाएं पैदा होती हैं उससे हम पीड़ित और बीमार हो जाते हैं। इसलिए हमें विपश्यना योग के माध्यम से मन को शद्ध करना चाहिए।

डॉ. महेश शर्मा ने विश्व के सभी कोनों से आए हुए मेहमानों का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि यह सम्मेलन सही मायने में भविष्य के लिए कुछ संदेश जरूर देगा। इस अवसर पर संस्कृति मंत्रालय के सचिव एन के सिन्हा और नव नालंदा महावीर डीम्ड यूनिवर्सिटी के उप कुलपति एमएल श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

Key words : India, Bihar, Rajgeer, Dalai Lama, Buddhist Conference

LEAVE A REPLY