Home उत्तराखंड विश्व रक्तदाता दिवस पर गोष्ठी में बताई रक्तदान की अहमियत

विश्व रक्तदाता दिवस पर गोष्ठी में बताई रक्तदान की अहमियत

825
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियन्त्रण समिति, परिवार कल्याण विभाग, उत्तराखण्ड सरकार द्वारा ‘‘विश्व रक्तदाता दिवस’’ के अवसर पर एक राज्य स्तरीय गोष्ठी का आयोजन देव ऋषि ऐजुकेशनल सोसायटी, डालनवाला, देहरादून में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डॉ वीएस टोलिया, अपर परियोजना निदेशक, उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने शिकरकत की। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अनिल सती ने यूसैक्स की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने गोष्ठी में मौजूद सभी समस्त प्रतिभागियों को रक्तदान के महान कार्य में आगे आने को कहा गया ताकि रक्त की कमी से कभी किसी की मृत्यु न हो।

डॉ. वीएस टोलिया ने राज्य रक्त संचरण परिषद द्वारा स्वैच्छिक रक्तदाताओं को प्रेरित करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य में चलाये जा रहे कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया।

संजय बिष्ट, सहायक निदेशक, टीआई ने कहा कि राज्य में सुरक्षित एवं गुणवत्तापूर्ण रक्त की उपलब्धता हेतु स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य के समस्त जिलों में समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ये शिविर लाईसेंस युक्त रक्तकोषों के माध्यम से लगाये जाते हैं। कहा कि रक्तदाताओं एवं डोनर आर्गेनाईजेशन के सहयोग से प्रति वर्ष स्वैच्छिक रक्तदान में बढ़ोतरी हो रही है और रक्तदाताओं का विशाल समूह जुड़ रहा है।

देव ऋषि ऐजुकेशनल सोसायटी, देहरादून के शरद सुन्द्रियाल, सीईओ ने यूसैक्स द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में चलाये जा रहे कार्यक्रमों की सराहना करते हुए एवं छात्र-छात्राओं को भविष्य में नियमित स्वैच्छिक रक्तदान करने हेतु प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम के अंत में यूसैक्स के सहायक निदेशक डॉक्यूमेंटेशन सौरभ सहगल द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित समस्त प्रतिभागियों एवं गणमान्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर निधि झकमोला एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे। मंच संचालन आशा ने किया।

Key Words : Uttarajhand, Dehradun, World Blood Donor Day, Significance

LEAVE A REPLY