Home उत्तराखंड ओजोन दिवस: पृथ्वी और पर्यावरण के लिए सुरक्षा कवच है ओजोन लेयर...

ओजोन दिवस: पृथ्वी और पर्यावरण के लिए सुरक्षा कवच है ओजोन लेयर : डाॅ. सविता

982
0
SHARE
ओजोन दिवस पर एफआरआई में प्रदर्शनी के माध्यम से दिया संदेश:

देहरादून। वन अनुसंधान संस्थान में विश्व ओजोन दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर पोस्टरों के माध्यम से ओजोन से सम्बन्धित एक प्रदर्शनी आयोजित की गई। एफआरआई विश्व विद्यालय के छात्र छात्राआंे द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया गया। संस्थान की निदेशक डाॅ. सविता ने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि ओजोन लेयर पृथ्वी और पर्यावरण के लिए एक सुरक्षा कवच का कार्य करती है और हमें सूरज की अल्ट्रा वाॅयलेट किरणों से बचाती है।

वन्य जीव सस्थान की वैज्ञानिक डाॅ. रुचि बडोला ने ओजान लेयर के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस दिशा में चिंतन किया जाना बेहद जरूरी है। ओजोन की किरणें न तो अधिक होनी चाहिए और न ही कम होनी चाहिए। उन्होंने कहा इस सम्बंध में लोगों को कम जानकारी के पीछे तीन कारण हैं, पहला सूचना की कमी, दूसरा मार्केट फेलियर व तीसरा सामंजस्य की कमी। इन कमियों को दूर किया जाना आवश्यक है, ज़िससे समस्त प्राणी जगत पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है।

इस अवसर पर भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद की उप महानिदेशक डाॅ. नीलू गेरा, वन अनुसंधान संस्थान की कुल सचिव नीलिमा शाह, एफआरआई यूनिवर्सिटी के डीन डाॅ. एचएस गिनवाल, कुल सचिव डाॅ. एके त्रिपाठी सहित संस्थान के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी व यूनिवर्सिटी के छात्र उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Ozone Divas, FRI, Exhibition

 

LEAVE A REPLY