Home स्वास्थ्य योग में निहित है स्वस्थ जीवन की परिकल्पना : जोशी

योग में निहित है स्वस्थ जीवन की परिकल्पना : जोशी

756
0
SHARE

देहरादून। संस्कार परिवार सेवा समिति एवं देवभूमि योग विकास अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय दून योग महोत्सव 2017 का उद्घाटन टपकेश्वर महादेव मंदिर मैदान में कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत और मसूरी विधायक गणेश जोशी ने किया।

शनिवार को इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि जिस तरह से बाबा रामदेव और हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को एक अलग पहचान दी है उसी क्रम में योग को प्रोत्साहन देते हुए हमें उत्तराखण्ड का नाम आगे बढ़ाना है। विधायक गणेश जोशी ने आयोजकों को मंगलकामनाएं देते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर योग की शुरूआत हमारे देश से ही हुई। उन्होनें प्रधानमंत्री मोदी एवं योगगुरु बाबा रामदेव का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हीं के परिश्रम से योग आज दुनिया के प्रत्येक देश में मनाया जा रहा है। कहा कि योगायाम और प्रणायाम ही रोगों की मुक्ति का सबसे सफल इलाज है और स्वस्थ जीवन की परिकल्पना योग में ही निहित है।

कार्यक्रम में केवी वीरपुर, डीडी कॉलेज देहरादून, आजीविका ज्ञान वाटिका, जार्ज पब्लिक स्कूल, डाकपत्थर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक आचार्य बिपिन जोशी, टपकेश्वर महादेव के महंत कृष्णगिरी जी महाराज, पुजारी भरत गिरी महाराज, उद्योगपति श्याम सुंदर गोयल, आजीव विजय, डा. राकेश सेमवाल आदि मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Concept of Healthy life, lies, yoga

LEAVE A REPLY