Home राष्ट्रीय साइकिल चलाना व्यायाम का सर्वश्रेष्ठ एवं सबसे सस्ता स्वरूप : नायडू

साइकिल चलाना व्यायाम का सर्वश्रेष्ठ एवं सबसे सस्ता स्वरूप : नायडू

817
0
SHARE

पीआईबी/नई दिल्ली। स्वस्थ रहने के लिये साइकिल चलाना व्यायाम का सर्वश्रेष्ठ एवं सबसे सस्ता स्वरूप है। परिवहन के ऐसे पर्यावरण हितैषी माध्यम को अपनाने के लिये लोगों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। यह बात उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने रविवार 03 जून को प्रथम विश्व साइकिल दिवस के मौके पर नई दिल्ली में साइकिल रैली का शुभारंभ करते हुए कही।

उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने पेशेवर साइकिल-सवारों एवं पर्यावरणविदों को संबोधित करते हुए कहा कि साइकिल को प्रोत्साहन देने के अभियान को दीर्घकालिक आधार पर हाथ में लिया जाना चाहिये एवं यह विश्व साइकिल दिवस पर मात्र एक दिखावे तक ही सीमित नहीं रहना चाहिये ।

बढ़ते प्रदूषण स्तर के बारे में बातचीत करते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा कि विश्व भर में अनेक नगर प्रदूषण एवं वाहनों से निकलने वाली गैसों के कारण लगभग चिमनियों में बदल गए हैं। उन्होंने कहा कि समय आ गया है किशहर एवं अन्य शहरी स्थान साइकिल चालन को एक बड़े स्तर पर प्रोत्साहन दें । उन्होंने यह भी कहा कि हमारे शहरों में समर्पित साइकिल मार्गों का निर्माण किया जाना है एवं लोगों को श्रेष्ठ स्वास्थ्य की ओर कदम बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित किया जाना होगा ।

इस अवसर पर केंद्रीय विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉक्टर हर्षवर्द्धन एवं अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY