Home उत्तराखंड दून के कलेक्ट्रेट कार्मिकों को सिखाये नागरिक सेवाओं को बेहतर बनाने के...

दून के कलेक्ट्रेट कार्मिकों को सिखाये नागरिक सेवाओं को बेहतर बनाने के गुर

654
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता/देहरादून। कम्प्रीहेन्सिव आॅनलाइन माॅडिफाईड माॅडयूल्स आॅन इन्डक्शन ट्रेनिंग(COMMIT) परियोजना के तहत कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित एवं उत्तराखण्ड प्रशासनिक अकादमी नैनीताल और जिला प्रशासन देहरादून के सहयोग से 01 दिवसीय फेस-टू-फेस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

गुरूवार को जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी देहरादून एसए मुरूगेशन की अगुवाई में कार्यक्रम की शुरूआत में नगर मजिस्टेªट मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व बीर सिंह बुदियाल, ने सभी प्रतिभागियों को परियोजना के सम्बंध में जानकारी दी। उत्तराखण्ड प्रशासनिक अकादमी से नोडल अधिकारी कमिट मीनू पाठक और प्रवीण गोस्वामी द्वारा प्रजेन्टेशन और आपसी वार्तालाप के माध्यम से नागरिक केन्द्रित प्रशासन के बारे में विस्तार से बताया।

देहरादून नगर मजिस्टेªट मनुज गोयल ने कहा कि कोई भी नागरिक अपने छोटे से कार्य के लिए अपना समय और दूसरे कार्यों को छोड़कर विभागों के पास आता है और ऐसे में जिस कार्य के लिए वह आया है हमे उसका बेहतर समाधान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक सरकारी सेवा पाने के लिए जिस मकसद से कार्यालय में आता है तो जहां तक हो सके उसके समाधान/संतुष्ट करने की कोशिश होनी चाहिए और यदि हम उसका कार्य करने में सक्षम नही हैं तो उनका सही मार्गदर्शन तो कर ही सकते हैं।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिह बुदियाल ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि हम सबकी यह कोशिश होनी चाहिए कि हम नागरिक सेवाओं को कैसे बेहतर बना सकते हैं। कार्यालयों में सेवाओं का स्पष्ट अंकन, तय सीमा के भीतर आवेदनों का निपटारा, तकनीकी रूप से दक्ष होकर कार्य की गुणवत्ता बढाना और अनेक इनोवेटिव इनिशिएट अपनाकर हम प्रशासन को और अधिक जन उपयोगी बना सकते हैं।

उप निदेशक/नोडल अधिकारी कमिट कार्यक्रम उत्तराखण्ड प्रशानिक अकादमी नैनीताल मीनू पाठक व जीवन बिष्ट और जिला सेवायोजन अधिकारी प्रवीण गोस्वामी द्वारा उपस्थित सदस्यों को कुशल प्रशासन का सैटअप स्थापित करने की बारीकियों को प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया और उठाये जाने वाले प्रश्नों का समाधान किया। उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र और एनआईसी परिसर में प्रतिभाग कर रहे लोगों को कम्प्यूटर के माध्यम से कमिट कार्यक्रम के तहत् 15 माड्यूल पूरे करने के टिप्पस भी दिये और आवश्यकतानुसार सहयोग की प्रदान किया। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर सुरेश सिह द्वारा कम्प्यूटर पर प्रशिक्षण लेने वाले अभ्यर्थियों के इन्टरनेट सैटअप और कम्प्यूटर के कुशल संचालन के साथ ही कमिट कार्यक्रम के प्रजेन्टेशन देने में भी मदद की।

प्रशिक्षण के दौरान कमिट वन-डे फेस-टू-फेस प्रशिक्षण में 15 विभागों के 47 कार्मिकों ने प्रतिभाग किया। प्रतिभागियों से आपसी वार्ता के माध्यम से पब्लिक केन्द्रित प्रशासन के बेहतर आयामों को भी साझा किया।

LEAVE A REPLY