Home उत्तराखंड पूरे प्रदेश तक ले जाना है नदियों का पुनर्जीवीकरण अभियान : सीएम...

पूरे प्रदेश तक ले जाना है नदियों का पुनर्जीवीकरण अभियान : सीएम त्रिवेन्द्र

644
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को देहरादून में मिशन रिस्पना से ऋषिपर्णा अभियान के अन्तर्गत वृक्षारोपण हेतु गड्ढ़ा खुदान कार्य का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने राजपुर के निकट कैरवान गांव, तपोभूमि तथा मोथरोवाला-दौड़वाला में आयोजित कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर लोगों का मनोबल बढाया। इस दौरान उन्होंने सामाजिक संगठनों और सभी लोगों से इस अभियान में शामिल होने का आह्वान भी किया।

शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि रिस्पना और कोसी नदियों के पुनर्जीवीकरण का अभियान सिर्फ इन दो नदियों तक नहीं वरन पूरे प्रदेश तक ले जाना है। उन्होंने कहा कि यदि पूरे राज्य के युवा यह सोच लें कि अपने क्षेत्र की नदियों, गाड गदेरों को बचाना है तो यह काम आसान हो जायेगा। रिस्पना, कोसी को बचाने का अभियान सरकारी आयोजन नही है, इसे समाज का कार्यक्रम बनाना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार छोटे-छोटे बच्चों से लेकर युवा और बुजुर्गों ने भागीदारी की है, इससे उनका उत्साह बढा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि यह एक बड़ा सामाजिक आंदोलन बनेगा। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिये कि शहर में कुछ ऐसे मीटिंग प्वाइंट बनाने पर विचार किया जाय, जहां पर लोग वृक्षारोपण कार्य के लिये एकत्र हों।

शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आईटीबीपी, वन विभाग, ईको टास्क फोर्स, सिविल डिफेन्स, यूसर्क, मैड, परमार्थ निकेतन सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्रों और सरकारी व गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्ताआें के रिस्पना के पुनर्जीवीकरण कार्य में सहयोग को सराहा।

इस अवसर पर विधायक गणेश जोशी, परमार्थ निकेतन ऋषिकेशक के स्वामी चिदानन्द मुनि, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव पेयजल अरविंद सिंह ह्यांकी, वीसी एमडीडीए आशीष श्रीवास्तव, प्रमुख वन संरक्षक जयराज उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY