Home उत्तराखंड जूनियर हाईस्कूल कंडोली के छात्रों ने सीखे आपदा के समय बचाव और...

जूनियर हाईस्कूल कंडोली के छात्रों ने सीखे आपदा के समय बचाव और राहत के तरीके

614
0
SHARE

देहरादून। सिविल डिफेन्स देहरादून की पोस्ट-2 में स्थित जूनियर हाईस्कूल कंडोली में छात्र-छात्राओं को आपदा के समय बचाव और राहत कार्यों के गुर सिखाये गए। प्रशिक्षण शिविर के दौरान अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल ने छात्रों और स्कूल के शिक्षकों और स्टॉफ को स्कूल व घर पर आपदा से पूर्व और आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बुधवार को रायपुर ब्लॉक के जूनियर हाई स्कूल कंडोली में सिविलि डिफेन्स के तीन दिवसीय शिविर का समापन हो गया। शिविर के अंतिम दिन सिविल डिफेन्स कोर के उप नियंत्रक सीएस बोथ्याल ने छात्रों को भूकम्प और अन्य प्राकृतिक आपदा के समय बचाव व राहत कार्यों के डैमो की प्रस्तुति दी। छात्रों ने इन गतिविधियों में पूरी सक्रियता के साथ प्रतिभाग किया।

शिविर के दौरान पोस्ट वार्डन विनोद यादव ने बताया कि आपदा एक घटना है जो प्राकृतिक या मानव निर्मित कारणों से घटित होती है। उन्होंने छात्रों को भूकम्प के समय बरती जाने वाली सावधानियों और प्राथमिक उपचार के तरीकों के बारे में भी बताया।

शिविर के दौरान सेक्टर वार्डन राजीव बिष्ट एवं पंकज भार्गव ने भी छात्रों को आपदा से पूर्व और आपदा के बाद राहत और बचाव सम्बंधी महत्वपूर्ण बातों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।

शिविर के दौरान स्कूल की प्रधानाध्यापक रजनी आर्य, सहा.अध्यापिका रेणू कान्ता, रश्मि सोलंकी, अनामिका नवानी सहित स्कूल की भोजनमाता रोशनी बवीता आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY