Home उत्तराखंड केरल में बाढ़ त्रासदी : श्री सत्यसाई सेवा संगठन बना पीड़ितों का...

केरल में बाढ़ त्रासदी : श्री सत्यसाई सेवा संगठन बना पीड़ितों का मददगार

677
0
SHARE

देहरादून। बाढ़ की आपदा से जूझ रहे केरल राज्य में पीड़ितों की मदद के लिए श्री सत्यसाई सेवा संगठन, ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। संगठन की ओर से राज्य के सभी 14 जिलों में राहत एवं बचाव के कार्य में सरकार के साथ पूरी तत्तपरता के साथ सहयोग किया जा रहा है। श्री सत्यसाई सेवा संगठन की ओर से राहत शिविरों में पीड़ितों को खाना, कपड़े, दवाई एवं अन्य जरूरत का सामान वितरित किया जा रहा है। पीड़ितों के पुनर्वास, स्वास्थ्य एवं शिक्षा को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए संगठन की ओर से रणनीति बनाकर कार्य किया जा रहा है।

केरल में बाढ़ की त्रासदी के बाद पीड़ितों की मदद और बीमारियों के खतरे से निपटने के लिए श्री सत्यसाई संगठन के कार्यकता स्वच्छता की मुहिम में जुट गए हैं। संगठन का मेडिकल विंग बीमारियों को दूर रखने के लिए आने वाले दिनों में बुनियादी स्वच्छता प्रथाओं और अनुशासन के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित की जा रही है।

श्री सत्य साई सेवा संगठन केरल के प्रदेश अध्यक्ष प्रो. ई मुकुंदन ने बताया है कि श्री सत्यसाई सेवा संगठन की ओर से 57 लाख रुपये के बजट से पीड़ितों के लिए अन्य जरूरत के सामान की 4000 किट वितरित किए जा चुके हैं। 1 लाख से अधिक खाद्य पैकेट वितरित किए गए हैं। 1810 राहत शिविरों और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ प्रभावितों के लिए राहत की दिशा में काम किया जा रहा है। अभी तक 43800 बाढ़ प्रभावितों को राहत शिवरों में शरण देकर उन्हें मदद प्रदान की गई है।
उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन दल ने लोगों को निकालने के लिए पांडलम, कुमारकोम, कतिपारा, थमारसेरी और कूडवाली के साथ ही दुर्गम कहे जाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों पुथुवाइपू जैसे गांव, पठानमथिट्टा में कोटतोर्पारा और कन्नूर में कोट्टियूर को केरल के बाढ़ के पानी से अलग किया गया था। संगठन की ओर से इन स्थानों पर भी पीड़ितें की मदद का कार्य किया जा रहा है।

बाढ़ राहत के बाद, भविष्य में पुनर्वास कार्यक्रमों की योजना बनाने और निष्पादित करने के लिए बाढ़ राहत कार्यों का नेतृत्व करने के लिए श्री सत्यसाई सेवा संगठन की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर 36 सदस्यों की टीम गठित की गई है। साथ ही संगठन पीड़ितों के लिए सभी पुनर्निर्माण कार्यक्रमों के तहत भी रणनीति बनाकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेगा।

शुद्ध पेयजल, शिक्षा सामग्री, स्वास्थ्य बाढ़ की त्रासदी से परिवार की कमाई का जरिया रहे व्यक्ति को खो चुके उनके पीड़ित परिवार के भरण पोषण जैसे कार्यों के लिए श्री सत्यसाई सेवा संगठन की ओर से हर संभव मदद करने का बीड़ा उठाया गया है।

LEAVE A REPLY