Home उत्तराखंड ऋषिकेश में स्पिक मैके ने किया कथक कार्यशाला का आयोजन

ऋषिकेश में स्पिक मैके ने किया कथक कार्यशाला का आयोजन

784
0
SHARE

ऋषिकेश। स्पिक मैके द्वारा गवर्नमेंट इंटर काॅलेज ऋषिकेश व हरीश चंद बालिका इंटर काॅलेज में कथक कार्यशाला का आयोजन किया गया। 30 अगस्त को सरस्वती विद्या मंदिर आवास विकास, सरस्वती शिशु मंदिर आवास विकास व 31 अगस्त को सरस्वती बालिका इंटर काॅलेज ऋषिकेश व गवर्नमेंट स्कूल टीएचडीसी में यह कार्यशाला आयोजित होगी।

कथक नृत्य के विख्यात विशेषज्ञों विद्या लाल और वर्षा दासगुप्ता ने छात्रों को वर्कशाॅप के दौरान कथक की तकनीकी बारीकियां सिखायीं। विद्या इंडियन काउंसिल फाॅर कल्चरल रिलेसंस (आईसीसीआर) व दिल्ली दूरदर्शन की ‘ए‘ ग्रेड की प्रतिष्ठित व कुशल कलाकार हैं। कार्यशाला में छात्रों ने पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। कार्यशाला के दौरान उन्होंने छात्रों को नृत्य के आरंभिक मुद्राओं से लेकर नृत्य की भंगिमा में पूर्णतः आने तक का अभ्यास करवाया।

कार्यशाला में छात्राओं को ‘तीन ताल‘, ‘अभिनय‘, ‘बोल‘ व ‘तालबद्ध मुद्राएं‘ व ‘प्रदर्शन शैली‘ के साथ गीत, गायन आदि का शिष्टता के साथ अभ्यास करवाया गया। कथक प्राचीन भारतीय शास्त्रीय नृत्य की दस मुख्य शैलियों में से एक माना जाता है। यह नृत्य रूप पौराणिक कथाओं को संगीत नृत्य, गीत जैसी ज्वलंत अभिव्यक्तियों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने वाली उत्तर भारत की घुम्मकड़ जातियों से उत्पन्न हुआ था। जीआईसी बरोनवाला व जीआईसी. दुधली में भी यह कार्यशाला स्पिक मैके की ओर से पूर्व में आयोजित की जा चुकी है।

Key Words : Uttarakhand, Rishikesh, Spike McKay, Kathak Workshop 

LEAVE A REPLY