Home उत्तराखंड भारत-नेपाल ट्रेड फेयर एण्ड टूरिज्म फेस्टिवल – नेपाल से उत्तराखण्ड का विशेष...

भारत-नेपाल ट्रेड फेयर एण्ड टूरिज्म फेस्टिवल – नेपाल से उत्तराखण्ड का विशेष जुड़ाव : मुख्यमंत्री

581
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को परेड ग्राउण्ड में कंचनपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री नेपाल द्वारा आयोजित दूसरे भारत-नेपाल ट्रेड फेयर एण्ड टूरिज्म फेस्टिवल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर नेपाल के वाणिज्य राज्य मंत्री नरबहादुर चंद भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे आयोजनों से व्यापारिक रिश्तों तथा व्यवसायिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलता है। इससे व्यवसायिक ज्ञान व अनुभव को भी साझा करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के सम्बंध आपसी समझदारी एवं रोटी एवं बेटी से भी बढकर है। भारत-नेपाल का सुख दुःख का भी साथी है। 2015 में नेपाल में जब विनाशकारी भूकम्प आया तो भारत एक घंटे के अन्दर पीडितों की मदद के लिये वहां पहुंचा।

उन्होंने कहा कि नेपाल से उत्तराखण्ड का भी विशेष जुड़ाव है। कालीनदी के आर पार हमारे आपसी रिश्ते है। भारत में लाखों नेपाली मूल के लोग रहते है। उन्होंने कहा कि एक-दूसरे के उत्पादों का इस प्रकार आपस में प्रदर्शन करना अच्छी पहल है। हमारा आपसी व्यापार कैसे बढे, इस दिशा में भी और अधिक प्रयास किये जाने की उन्होंने जरूरत बताई। उन्होंने महेन्द्र नगर के लिये एक और बस सेवा संचालित करने की भी स्वीकृति प्रदान की है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने विभिन्न उत्पादों के स्टॉलों का भी निरीक्षण किया तथा व्यवसायियों से वार्ता की एवं उनके अनुभवों को भी साझा किया।

नेपाल के वाणिज्य राज्य मंत्री नर बहादुर ने कहा कि भारत और नेपाल के सम्बंध प्राचीन काल से रहे है। भारत और नेपाल उद्योग व व्यापार के क्षेत्र में भी अच्छे सहयोगी है। अवस्थापना सुविधाओं के विकास में भी भारत का सहयोग नेपाल को मिलता रहा है। सांस्कृतिक व पर्यटन के साथ ही उद्यमिता के क्षेत्र में भी अधिक से अधिक सहयोग की उन्होंने उम्मीद जतायी।

कार्यक्रम को विधायक खजान दास, कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन, एफएनसीसी चेयरपर्सन ी भवानी राणा, कंचनपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष सुरेश रावल आदि ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता, अनिल जैन सहित उद्योग वाणिज्य महांसघ नेपाल के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, CM, Indo-Nepal Trade Fair and Tourism Festival, Launch

LEAVE A REPLY