Home उत्तराखंड ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन प्रशिक्षण शिविर : प्रा.वि. महादेवसैंण के बच्चों को सिखाए...

ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन प्रशिक्षण शिविर : प्रा.वि. महादेवसैंण के बच्चों को सिखाए कचरा निस्तारण के तरीके

692
0
SHARE

पौड़ी/देहरादून। पौड़ी जिले के यमकेश्वर ब्लॉक स्थित प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने ठोस अपशिष्ट कार्यक्रम के तहत कचरे के निस्तारण के तरीकों को सीखा। देहरादून की अभिव्यक्ति सोसाइटी की ओर से आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में छात्रों को साफ-सफाई, स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण विषयों पर भी जागरूक किया गया।

मंगलवार को अभिव्यक्ति सोसाइटी के तत्वावधान में प्रा.वि. महादेवसैंण के छात्रों के लिए आयोजित जागरूकता शिविर में छात्रों ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। सोसाइटी की गीतांजलि ढौंढियाल ने छात्रों को बेहद रुचिकर तरीकों से कचरे और गंदगी के निस्तारण के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को कहा कि अपने आसपास के वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए सूखे और गीले कूड़े का सुनियोजित तरीके से निस्तारित करना बहुत जरूरी है। छात्रों ने स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण को लेकर चित्रों के माध्यम से अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत किया।

शिविर में व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में जागरूकता विषय पर सोसाइटी के पंकज भार्गव ने छात्रों को कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। उन्होंने बच्चों को गर्मी के मौसम में डायरिया बीमारी से बचाव के लिए खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथों को धोने के तरीके के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने और स्कूल परिसर में लगे पौधों के संरक्षण के लिए ग्रीष्मकाल के दौरान नियमित रूप पौधों को सींचने का संकल्प भी दिलवाया।

शिविर के दौरान चित्रों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को अभिव्यक्ति सोसाइटी की ओर से पुरस्कृत भी किया गया।

इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाध्यापिका संतोष राय, स. अध्यापिका मन्जुला थपियाल सहित स्कूल के समस्त छात्र-छात्रायें मौजूद थे।

Key Words : Uttrakhand, Pauri, Yamkeswar Block, Mahadevsain, Solid Waste Management Training Camp

LEAVE A REPLY