Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री के विधान सभा क्षेत्र से किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

मुख्यमंत्री के विधान सभा क्षेत्र से किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

600
0
SHARE

देहरादून। हरियाली डेवलपमेंट फाउडेंशन, ड्रीम्स एवं पीआरएसआई देहरादून चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में रिंग रोड स्थित स्काई गार्डन में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डाॅ. नवीन बलूनी, स्वास्थ्य सलाहकार मुख्यमंत्री और मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री रमेश भट्ट ने वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया।

रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के विधान सभा क्षेत्र डोईवाला से विभिन्न सामाजिक संगठनों ने मिलकर स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। अभियान का मकसद आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि स्वास्थ्य सलाहकार मुख्यमंत्री डाॅ. नवीन बलूनी ने कहा कि समाज में व्याप्त बुराईयों का समाधान जनजागरूकता से ही किया जा सकता है। डाॅ. बलूनी ने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य पर विशेष फोकस कर रही है।

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट ने कहा कि स्वच्छता अभियान केन्द्र व राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसकी सफलता के लिए हम सभी को सक्रिय सहभागिता अपनानी होगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर किये जाने वाले ऐसे प्रयासों के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग करेगी। उन्हांेने कहा कि संस्था की यह एक सराहनीय पहल है, इसके लिए संस्था के सदस्य साधुवाद के पात्र है। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं को अधिक से अधिक संख्या में आगे कर समाज से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही आॅनलाॅइन पोर्टल शुरू करने जा रही है, जिस पर कोई भी व्यक्ति सरकार को अपने सुझाव दे सकता है।

हरियाली डेवलपमेंट फाउडेशन के अध्यक्ष डीएसकंडारी ने कहा कि संस्था द्वारा स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का यह दूसरा चरण है। इससे पहले भी संस्था द्वारा इसी प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। संस्था के उपाध्यक्ष रामचन्द्र भट्ट ने कहा कि संस्था का प्रयास होगा कि भविष्य में भी इस प्रकार के सामाजिक कार्यों को किया जायेगा। समाज में जनजागरण का कार्य किया जायेगा।

ड्रिम्स संस्था के महासचिव दीपक नौटियाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सामाजिक संस्थाओं के साथ सीधा संवाद स्थापित किया जाना चाहिए। सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सामाजिक संस्थाओं का अहम योगदान है। नौटियाल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत को सम्बोधित ज्ञापन के बारे में भी बताया।

इस अवसर पर पीआरएसआई देहरादून चैप्टर के सचिव अनिल सती, कोषाध्यक्ष सुरेश चन्द्र भट्ट, सदस्य हेम प्रकाश, हरियाली डेवलपमेंट फाउडेशन के सचिव नरोत्तम सिंह नेगी, कोषाध्यक्ष गीता रावत, सह सचिव सविता नेगी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सुभाष भट्ट, उफतारा के अध्यक्ष चन्द्रवीर गायत्री, मेजर गुसांई, कमांडेट पंवार आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन ड्रिम्स संस्था के अध्यक्ष गंभीर सिंह जयाड़ा ने किया।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Chief Minister’s Legislative Assembly, Sanitation Campaign, Social Organizations,

LEAVE A REPLY