Home शिक्षा और रोजगार साहेब ! चौपड़ा गांव के रा.उ.मा.स्कूल में कब होगी शिक्षक नियुक्ति

साहेब ! चौपड़ा गांव के रा.उ.मा.स्कूल में कब होगी शिक्षक नियुक्ति

1030
0
SHARE

दिलीप कुमार
नौगांव। सूबे की सरकार जहां एक ओर सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने और इन स्कूलों को आदर्श स्कूल बनाने का दम भर रही है वहीं उत्तरकाशी जिले के विकासखंड नौगांव क्षेत्र के चौपड़ा गांव में सरकारी स्कूल के हालात व्यवस्थाओं और स्कूल भवन की खस्ताहालत के चलते सुधरने की जगह बेहद दयनीय होते जा रहे हैं।

उत्तरकाशी जिले के विकासखंड नौगांव कस्बे से मात्र 30 किमी की दूरी पर स्थित चौपड़ा गांव में शिक्षा के हालात सूबे की सरकार और शिक्षा विभाग के दावों की पोल खोलते नजर आते हैं। गांव के समाज सेवी सोबत सिंह राणा का कहना है कि गांव के राजकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में करीब 40 छात्र-छात्रायें अध्ययनरत हैं, लेकिन शिक्षकों की कमी के चलते पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। उन्होंने बताया कि दो साल पहले स्कूल में तैनात एक शिक्षक की हृदयगति रुकने से मृत्यु हो गई थी, लेकिन उसके बाद दूसरे शिक्षक की नियुक्ति आज तक नहीं की गई। उन्होंने आरोप लगाया है कि मामले से उच्चाधिकारियों को कई बार अवगत करवाने के बावजूद कोई भी कार्यवाही नहीं की जा रही है।

चौपड़ा के ग्रामीण अजय पाल, रघुवीर, लोकेन्द्र, अमित, नवीन आदि का कहना है कि बारिश के मौसम में स्कूल के भवन की छत टपकने से कक्षाओं में पानी भर जाता है और किसी भी समय हादसे की संभावना बनी रहती है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति और स्कूल भवन की हालत दुरुस्त नहीं की गई तो वे शिक्षा विभाग के अफसरों का घेराव करने को मजबूर होंगे।

Key Words : uttarakhand, Naogaon, School, teacher, Appointment

LEAVE A REPLY