Home उत्तराखंड जागेश्वर में पूजा-अर्चना के साथ श्रावणी मेला शुरू

जागेश्वर में पूजा-अर्चना के साथ श्रावणी मेला शुरू

1002
0
SHARE

अल्मोड़ा। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ विलुप्त हो रही संस्कृति के संरक्षण के लिए हमें मेलों के आयोजनों पर प्राथमिकता देनी होगी यह बात जागेश्वर में श्रावणी मेले के उद्घाटन के अवसर पर जिलाधिकारी, अध्यक्ष जागेश्वर मंदिर समिति सविन बंसल ने कही। उन्होंने कहा कि जागेश्वर मन्दिर समूह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। मंदिर संरक्षण सहित सौन्दर्यीकरण पर हमें ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये धार्मिक व पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण मेलां के आयोजन हेतु हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि जागेश्वर क्षेत्र पर्यटन मानचित्र में अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका है अब इसे पांचवे धाम के रूप में विकसित करने के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। इस क्षेत्र के सौर्न्दयकरण हेतु केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा पूर्व में महत्वाकांक्षी योजना स्वीकृत की गई थी जिस पर कार्य निरन्तर गतिमान है और मंदिर समिति द्वारा निरन्तर केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है। जागेश्वर क्षेत्र में जटा गंगा के किनारे भूमि कटाव को रोकने के लिये हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे। साथ ही बाहर से आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो उसके लिये भी समुचित संसाधन जुटाने होंगे। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर हरियाली का प्रतीक हरेला पर्व की शुरूआत जटा गंगा में पौधरोपण कर की। इस मौके पर जागेश्वर मन्दिर समूह के बारे में सोनिका जोशी द्वारा बनाई गई लघु फिल्म की सीडी का विमोचन किया।

मेले के उद्घाटन अवसर पर उपजिलाधिकारी अवधेश कुमार सिंह, परियोजना निदेशक डीडी पंत, सीएमओ डॉ. निशा पाण्डे, डीएफओ आरसी शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक आरएस टोलिया, रमेश बहुगुणा, प्रकाश भट्ट, गिरीश भट्ट, उपाध्यक्ष राम दत्त भट््ट सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मंदिर समिति के प्रबन्धक प्रकाश भट््ट ने किया।

Key Words : Uttarakhand, Almora, Jageshwar, Sravani Mela,

LEAVE A REPLY