Home उत्तराखंड गुप्तकाशी में साइबर क्राइम से बचाव को किया जागरूक

गुप्तकाशी में साइबर क्राइम से बचाव को किया जागरूक

600
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। जिले में लगातार बढ़ रही साइबर क्राइम की घटनाओं को रोकने के लिये पुलिस प्रशासन ने जन जागरूकता अभियान चलाना शुरू कर दिया है। जागरूकता अभियान के तहत एटीएम, बैंक खाता एवं आधार कार्ड की जानकारी किसी भी व्यक्ति को न देने की अपील की जा रही है।

बुधवार को साइबर क्राइम की लगातार बढ़ रही घटनाओं के प्रति जनता को जागरूक करने के लिये गुप्तकाशी में पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा की अध्यक्षता में जन जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में कहा गया कि पिछले कुछ समय से लगातार साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं और जनता ठगी का शिकार हो रही है। आये दिन अनजान नंबरों से लोगों को फोन आ रहे हैं और उनसे बैंक खातों, एटीएम और आधार कार्ड के बारे में जानकारी मांगी जा रही है। आसानी से जनता उन्हें जानकारी दे रही है और फिर खातों से लाखों रूपये गायब हो रहे हैं। गोष्ठी में कहा गया कि किसी को भी अपने एटीएम कार्ड, खाते के बारे में जानकारी नहीं देनी चाहिए। बैंक कर्मचारी कभी भी जानकारी मांगने के लिये फोन नहीं करते हैं।

पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा ने कहा कि साइबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। जनता को अनजान नंबरों से फोन आ रहे हैं और उनके बैंक खाते, आधार कार्ड एवं एटीएम की जानकारी मांगी जा रही है और लोगां द्वारा जानकारी के अभाव में पूरी जानकारी दे रही है। उन्होंने कहा कि हमें किसी को भी अपने बैंक खाते, एटीएम, आधार कार्ड की जानकारी नहीं देनी चाहिए। साथ ही एटीएम मशीन के भीतर भी देख-रेख करके धनराशि निकालनी चाहिए। अपने एटीएम के पासवर्ड की जानकारी कभी किसी को नहीं देनी चाहिए। कहा कि यह ठगी ऑनलाइन होती है। यदि कभी भी किसी को अनजान फोन आते हैं तो बैंक-एटीएम से संबंधित जानकारी मांगी जाती है तो मत दें और इसकी शिकायत पुलिस में कराएं। उन्होंने कहा कि आगे भी इस प्रकार के जन-जागरूकता अभियान जिले में चलाये जाएंगे।

इस मौके पर व्यापार संघ अध्यक्ष गुप्तकाशी अनुसूया प्रसाद भटट, प्रधान वीरेन्द्र असवाल, व्यापार संघ अध्यक्ष ऊखीमठ आनंद सिंह रावत, ग्राम प्रधान मदन अग्रवाल, पुलिस उपाधीक्षक अभय सिंह, थानाध्यक्ष कुवंर सिंह नेगी, सुबोध कुमार ममगाईं, मनमोहन सिंह नेगी सहित अन्य मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Guptkashi, Police, Saving Awareness, Cyber Crime

LEAVE A REPLY