Home उत्तराखंड रुद्रप्रयाग के डीएम ने डीजीसीए से की हेली कंपनियां की शिकायत

रुद्रप्रयाग के डीएम ने डीजीसीए से की हेली कंपनियां की शिकायत

1049
0
SHARE
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ में हवाई सेवा देने वाली हेली कंपनियों द्वारा नियमों का पालन नहीं करने पर जिलाधिकारी मंगलेश घिल्डियाल ने डीजीसीए को पत्र लिखकर हैलीपैड का दोबारा निरीक्षण करने का अनुरोध किया है। जिलाधिकारी ने अपने पत्र में लिखा है कि हेली कंपनियां डीजीसीए के नियमों का पालन नहीं कर रही हैं। केदारनाथ में इस समय 13 हेली कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं। इनमें से मात्र तीन कंपनियां ही डीजीसीए के नियमों का पालन कर रही हैं।
जिलाधिकारी ने हेलीपैड का निरीक्षण किया तो पाया कि कंपनियां डीजीसीए के नियमों की धज्जियां उड़ा रही हैं। डीजीसीए के नियमों के मुताबिक प्रत्येक हैलीपैड पर पार्किंग की सुविधा होनी चाहिए ताकि यात्रियों को परेशानी न हो। पार्किंग न होने से हेलीकॉप्टर से जाने वाले यात्रियों के वाहन हाईवे पर ही खड़े रहते हैं। इससे जाम की समस्या पैदा हो रही है। इसके अलावा निर्धारित दरों से अधिक मूल्य पर टिकट बेचने की भी शिकायतें हैं। सिर्फ तीन कंपनियां ही इस नियम का पालन कर रहीं हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि कई कंपनियों के कार्यालय में यात्रियों के वेटिंग हॉल तक नहीं है, जबकि नियमों के तहत यह अनिवार्य है। इतना ही नहीं डीजीसीए के नियमों के मुताबिक हेलीकॉप्टर को दो हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरनी चाहिए ताकि केदारघाटी की पारिस्थितिकी तंत्र पर असर न पड़े। ग्रामीणों की शिकायत है कि हेलीकॉप्टर नीचे उड़ान भर रहे हैं। हेलीकॉप्टरों के शोर से स्कूलों में बच्चों को शिक्षा भी बाधित हो रही है।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Kedarnath, Haley companies, complained

 

LEAVE A REPLY