Home राष्ट्रीय आरपीएफ कांस्टेबल शिवाजी को बहादुरी के लिए मिलेगा रेल मंत्री पदक

आरपीएफ कांस्टेबल शिवाजी को बहादुरी के लिए मिलेगा रेल मंत्री पदक

1300
0
SHARE

पीआईबी/नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल के कांस्टेबल शिवाजी को बहादुरी के लिए एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ रेल मंत्री के पदक से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार बल के उस सदस्य को दिया जाता है जिसने बल के सदस्य के रूप में अत्यंत साहस, कौशल अथवा बहादुरी का परिचय देते हुए ड्यूटी के प्रति विशिष्ट समर्पण की भावना प्रदर्शित की हो।

आरपीएफ कांस्टेबल शिवाजी बीती 23 अप्रैल, 2018 को दक्षिणी रेलवे में वेलाचारी स्टेशन से ट्रेन में पहरेदारी कर रहे थे। जैसे ही ट्रेन चिंताड्राइपेट स्टेशन से रवाना हुई उन्हें रात में करीब पौने बारह बजे साथ के डिब्बे से एक महिला के चीखने की आवाज सुनाई दी। शिवाजी तत्तकाल उस डिब्बे में पहुंचे जहां एक महिला के यौन उत्पीडन का प्रयास किया जा रहा था। शिवाजी ने अपराधी को धरदबोचा। शिवाजी की शिकायत पर एक एफआईआर दायर की गई और अपराधी को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया।

एक महिला यात्री को बचाने के लिए समय पर की गई कार्रवाई के कारण श्री शिवाजी ने अनेक लोगों का दिल जीत लिया। रेलवे महानिरीक्षक पोन माणिककावेल ने शिवाजी की तेजी से कार्रवाई की प्रशंसा की और उन्हें 5000 रुपये का नकद पुरस्कार भी प्रदान किया।

LEAVE A REPLY