Home संस्कृति एवं संभ्यता … इस मंदिर में की जाती है राॅयल इनफील्ड बाइक की पूजा

… इस मंदिर में की जाती है राॅयल इनफील्ड बाइक की पूजा

77
0
SHARE

पंकज भार्गव
राजस्थान की ऐतिहासिक भूमि राजा महाराजाओं के इतिहास के अलावा धार्मिक आस्था के प्रतीक के रूप में भी जानी जाती है। यहां के हर मंदिर की स्थापना के पीछे कई रोचक कहानियां स्थानीय लोगों से सुनी जा सकती हैं। इस प्रदेश के जोधपुर के निकट स्थित पाली के एक मंदिर में राॅयल इनफील्ड मोटरसाइकिल की पूजा की जाती है। इस मंदिर को बुलेट बाबा मंदिर के नाम से पुकारा जाता है। जोधपुर पाली हाईवे पर कुछ दूर चलने के बाद सड़क के दोनों ओर पेड़ों से घिरा स्थान आता है जिसे देखकर किसी धार्मिक स्थल का आभास होने लगता है। इसी जगह एक चबूतरे पर राॅयल इनफील्ड मोटरसाइकिल फूलों की मालाओं से सजी दिखाई देती है। स्थानीय लोग इस मंदिर में पूजा अर्चना करते दिखलाई देते हैं।

यह है मान्यता:

जोधपुर के चोटिला गांव के ठाकुर जोग सिंह राठौड़ के पुत्र ओम सिंह राठौड़ एक राज जब अपनी राॅयल इनफील्ड मोटरसाइकिल से अपने घर जा रहे थे तो मार्ग में हुए एक हादसे से उनका निधन हो गया। कहा जाता है कि इस हादसे के बाद पुलिस वालों ने मोटरसाइकिल को थाने में लाकर खड़ा कर दिया। दूसरे दिन सुबह वह मोटरसाइकिल थाने से गायब हो गई और हादसे वाले स्थान पर पाई गई। पुलिस वालों ने मोटरसाइकिल का पेट्रोल निकालकर उसे थाने में लाकर खड़ा किया लेकिन हर बार मोटरसाइकिल अगली सुबह वह हादसे वाली जगह पर ही पाई गई।

आखिरकार पुलिसकर्मियों घटनास्थल वाली जगह के पास एक पेड़ के नीचे ही मोटरसाइकिल को खड़ा कर दिया। स्थानीय लोगों का कहना है कि ओम सिंह आज भी रात के समय वहां से गुजरने वाले वाहनों को दुर्घटना से बचाते हैं। यह स्थान वाहन चालकों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करता नजर आता है।
साभार: पत्रिका

LEAVE A REPLY