Home अंतरराष्ट्रीय एक ही विश्व कप में 5 शतक जमाने वाले दुनिया के पहले...

एक ही विश्व कप में 5 शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

52
0
SHARE

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के किसी एक ही संस्करण में पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

डीबीएल न्यूज डेस्क / देहरादून |भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के किसी एक ही संस्करण में पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। रोहित शर्मा ने लीड‌्स के हेडिंग्ले स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में इस विश्व कप का अपना पांचवां शतक जड़ा। उन्होंने 91 गेंदों में 14 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। वह 103 रन बनाकर रजीथा की गेंद पर मैथ्यूज को कैच थमाकर पवेलियन लौटे। इससे पहले रोहित ने इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका (122), पाकिस्तान (140), इंग्लैंड (102) और बांग्लादेश (104) के खिलाफ शतकीय पारियां खेली थीं।

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में खेले गए विश्व कप में 4 शतकीय पारियां खेली थीं। रोहित और संगकारा के अलावा सौरव गांगुली (2003), मैथ्यू हेडन (2007) और स्टीव वॉ (1996) एक ही विश्व कप में 3-3 शतक बनाने का कारनामा कर चुके हैं। गांगुली ने 2003 के विश्व कप में और सचिन 1999 के विश्व कप में यह कारनाम कर चुके हैं। रोहित का यह दूसरा विश्व कप है और वह विश्व कप के सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं। सचिन के नाम छह विश्व कप में छह शतक हैं। रोहित ने 2015 में खेले गए विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक जमाया था।

LEAVE A REPLY