Home राष्ट्रीय राममणि आयंगार स्मारक योग संस्थान पीएम अवार्ड के लिए चयनित

राममणि आयंगार स्मारक योग संस्थान पीएम अवार्ड के लिए चयनित

787
0
SHARE

पीआइबी/नई दिल्ली। योग को बढ़ावा देने और उसके विकास में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए पहले प्रधानमंत्री पुरस्‍कार के लिए राममणि आयंगार स्मारक योग संस्थान का चयन किया गया है। इस पुरस्कार की शुरूआत करने की घोषणा प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष चंडीगढ़ में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून, 2016 को की थी। 

पुरस्कार की सिफारिश मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में गठित एक मूल्यांकन समिति ने की। इसमें प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, विदेश सचिव, सचिव (आयुष) और डॉ. विरेन्द्र हेगड़े सदस्य के रूप में शामिल थे। समिति ने अनुवीक्षण समिति की सिफारिशों की जांच की और संस्थानों और अलग-अलग व्यक्तियों के योगदानों का स्वयं विश्लेषण किया तथा प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए पुणे स्थित राममणि आयंगार स्मारक योग संस्थान की सिफारिश की। सरकार ने योग को बढावा देने और उसके विकास में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए राममणि आयंगार स्मारक योग संस्थान को प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित करने की समिति की सिफारिश को स्वीकार कर लिया। 

आयुष मंत्रालय ने विज्ञापन के जरिए पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित किए थे। मंत्रालय ने पुरस्कार के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए थे। दो समितियां – अनुवीक्षण समिति और मूल्यांकन समिति गठित की गयी ताकि पुरस्कारों के बारे में अंतिम फैसला लेने में पारदर्शी प्रक्रिया अपनायी जा सके। 

सभी तथ्यों और जानकारियों पर विचार करने के बाद जूरी ने सिफारिश की इस वर्ष का पुरस्कार पुणे स्थित राममणि आयंगार स्मारक योग संस्थान को दिया जाए। 

राममणि आयंगार स्मारक योग संस्थान योग के प्रसार के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 4 दशक से भी अधिक समय से कार्य कर रहा है। संस्थान ने योग के बारे में पुस्तकें भी प्रकाशित की हैं और इनका अनेक भाषाओं में अनुवाद हो चुका है। दुनियाभर में आयंगार योग के हजारों अध्यापक योग को लोकप्रिय बना रहे हैं।

Key Words : New Delhi, Yoga, Performence, PM Awards  

LEAVE A REPLY